Home खेल कोहली ने खत्म किया 49वें शतक का इंतजार, सचिन के महारिकॉर्ड की...

कोहली ने खत्म किया 49वें शतक का इंतजार, सचिन के महारिकॉर्ड की कर ली बराबरी

7

कोलकाता.
भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने बर्थडे पर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस के लंबे इंतजार को खत्म कर दिया है। विराट कोहली ने कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका मुकाबले में शानदार शतक जड़ दिया है। यह विराट कोहली का वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 49 वां शतक है। इस शतक के साथ ही विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक रिकॉर्ड 49वें शतक की बराबरी कर ली है। बता दें कि की वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली के बल्ले से यह दूसरा शतक निकला है। इससे पहले विराट कोहली ने अपना 48 वां वनडे शतक बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। विराट कोहली ने यह शतक 119 गेंदों में पूरा किया।

क्रिकेट फैंस बेसब्री से कर रहे थे इंतजार
बता दें कि साल 2023 में विराट कोहली का यह कुल पांचवां शतक है। जबकि विश्व कप 2023 में उनका यह दूसरा शतक है। विराट कोहली के पास इससे पहले भी विश्व कप 2023 में रिकॉर्ड 49 वां शतक बनाने का मौका था लेकिन वह न्यूजीलैंड के खिलाफ 95 रन पर आउट हो गए। इसके बाद लग रहा था कि श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली अपना रिकॉर्ड 49 वां शतक बना देंगे लेकिन वह इस बार भी 12 रन से चूक गए। विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ 88 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

सचिन ने बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था आखिरी शतक
बता दें कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल का अपना 49 वां और आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में लगाया था। सचिन तेंदुलकर ने इस पारी में 147 गेंद खेलते हुए 114 रन बनाए थे। वहीं, विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार, 5 नवंबर को खेले जा रहे मुकाबले में 119 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। बता दें कि विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ सबसे अधिक 10 शतक लगाए हैं।

टॉप 3 में भारतीय बल्लेबाजों का है कब्जा
अगर वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो पहले तीन स्थानों पर भारतीय बल्लेबाजों का कब्जा है। सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के नाम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 49–49 शतक हैं। जबकि तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 31 शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। रिकी पोंटिंग में वनडे क्रिकेट में 30 शतक लगाए हैं। जबकि पांचवें नंबर पर सनथ जयसूर्या है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 28 शतक लगाए हैं।