Home खेल पंजाब किंग्स के इस खिलाड़ी की खुली किस्मत, बदला टी20 टीम का...

पंजाब किंग्स के इस खिलाड़ी की खुली किस्मत, बदला टी20 टीम का कप्तान

4

नई दिल्ली
जिम्बाव्बे की टीम ने अभी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई नहीं किया है। जिम्बाब्वे को हाल ही में नामीबिया से टी20 सीरीज में 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था। अब जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए टी20 टीम का कप्तान बदल दिया है। वहीं चयन पैनल में भी बदलाव हुआ है। आईपीएल में पंजाब किंग्स की तरफ से खेलने वाले एक स्टार ऑलराउंडर को जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है। अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप में क्वालीफाई करने के लिए जिम्बाब्वे ने अपना कप्तान बदला है। आइए जानते हैं, इस खिलाड़ी के बारे में।

ये खिलाड़ी बना कप्तान
सिकंदर रजा को जिम्बाब्वे टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। क्रेग इर्विन टेस्ट और वनडे में टीम के कप्तान बने रहेंगे। जिम्बाब्वे क्रिकेट ने एक बयान में लिखा कि जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड द्वारा विक्टोरिया फॉल्स में हुई बैठक के बाद घोषित बदलावों में से एक में ऑलराउंडर सिकंदर रजा को जिम्बाब्वे की T20I टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। इससे पहले रजा ने जिम्बाब्वे के लिए चार टी20 मैचों में कप्तानी की थी। वहीं, जिम्बाब्वे ने मुख्य कोच डेव हॉटन को बरकरार रखा है लेकिन चयन पैनल में बदलाव किया है। पुरुष चयन पैनल में अब तीन सदस्य होंगे, जिसमें डेविड मुतेंदरा संयोजक के रूप में रहेंगे। हॉटन और एल्टन चिगुंबुरा शामिल होंगे। वहीं महिला क्रिकेट सेट-अप में कोई बदलाव नहीं है

सिकंदर रजा ने जिम्बाब्वे के लिए साल 2013 में टी20 में डेब्यू किया था। उन्होंने जिम्बाब्वे के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। रजा ने 17 टेस्ट में 1187 रन, 136  वनडे में 4089 रन और 71 टी20 मैचों में 1436 रन बनाए हैं। वह बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ निचले क्रम पर ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हैं। वहीं, वह आईपीएल में पंजाब किंग्स की तरफ से क्रिकेट खेलते हैं।

इस महीने होने हैं क्वालीफायर मुकाबले
जिम्बाब्वे ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भाग नहीं लिया था, क्योंकि जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को उनके प्रशासन में सरकारी हस्तक्षेप के कारण आईसीसी द्वारा निलंबित कर दिया गया था। वहीं साल 2022 के में वह अपने ग्रुप में टॉप पर थे, लेकिन सुपर-6 में छठे स्थान पर रहे। इसी वजह से वह टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई करने में सफल नहीं रहे थे। अब जिम्बाब्वे इस महीने के अंत में नाइजीरिया, रवांडा, तंजानिया, युगांडा, केन्या और मेजबान नामीबिया के साथ अफ्रीका रीजन क्वालीफायर में खेलेगा। उस टूर्नामेंट की दो टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई कर लेंगी।