Home छत्तीसगढ़ भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना : विमला...

भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना : विमला आर

3

रायपुर

उत्तर विधानसभा क्रमांक 50 की प्रेक्षक श्रीमती विमला आर ने राजनीतिक दलों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराना है। इसके लिए आयोग द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। प्रेक्षक भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि हैं अर्थात उनके आंख और कान हैं। किसी राजनीतिक दल, अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधि को किसी प्रकार की कोई समस्या हो या निर्वाचन संबंधी शिकायत हो तो मुझसे संपर्क कर सकते हैं। मैं न्यू सर्किट हाउस के सभागृह में सुबह 10.30 से 11 बजे के मध्य उपस्थित रहूंगी, उस समय आकर मुझसे कोई भी अपनी बात रख सकता है।

उन्होंने आग्रह किया कि आदर्श आचार संहिता का सभी पालन करें और निर्विध्न रूप से चुनाव कराने में सहयोग करें। हम सभी के आपसी समन्वय से चुनाव अच्छी तरह सम्पन्न होगा। श्रीमती विमला ने कहा कि सभी राजनीतिक दल-अभ्यर्थी प्रचार के लिए वाहन के उपयोग के पहले अनिवार्य रूप से अनुमति ले और उसके पश्चात ही वाहनों का प्रयोग करें। अनुमति पत्र को वाहन में चस्पा करें। मतदान के दिन मतदान केन्द्र के 200 मीटर के बाहर ही अभ्यर्थी के प्रतिनिधियों को एक टेबल, दो कुर्सी और छतरी के साथ बैठने की अनुमति होगी, इसका पालन करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में सभी कार्यक्रम सयमबद्ध तरीके से होता है, अत: सभी राजनीतिक दल इसके पालन करें और निर्धारित समय-सारिणी में उपस्थित रहें।

श्रीमती विमला आर ने कहा कि आयोग के विभिन्न प्रकार के एप है, जिसकी आप मदद ले सकते हैं। वोटर हेल्पलाईन की मदद से कोई भी मतदाता अपना बूथ और वोटर स्लीप की जानकारी प्राप्त कर सकता है। विजिल एप से अपनी शिकायत कर सकता है। साथ ही सुविधा एप के माध्यम से विभिन्न प्रकार के अनुमति के लिए आवेदन कर सकता है। बैठक में रिटर्निंग आफिसर श्री बी.बी पंचभाई ने आदर्श आचार संहिता और समय सारिणी की जानकारी दी। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।