Home खेल रचिन रविंद्र ने NZ के लिए रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में ठोका...

रचिन रविंद्र ने NZ के लिए रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में ठोका तीसरा शतक

1

बेंगलुरु

न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के 35वें मुकाबले में शतक जड़ इतिहास रच दिया है। वह वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं एक वर्ल्ड कप में भी अब उनके नाम न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 3 शतक हो गए हैं। रचिन रविंद्र ने 88 गेंदों पर 14 चौकों और 1 गगनचुंबी छक्के की मदद से यह सैकड़ा जमाया और पाकिस्तानी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी। इससे पहले वह ऑस्ट्रेलिया और गत चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ इसी टूर्नामेंट में सैकड़ा जमा चुके हैं।

रचिन रविंद्र वर्ल्ड कप के इतिहास में 3 शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। 23 साल की उम्र में उन्होंने यह कारनामा किया। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा है जिनके नाम इतनी उम्र में 2 वर्ल्ड कप शतक थे।

पाकिस्तान के खिलाफ रचिन को पारी का आगाज करने का मौका मिला। रचिन ने केन विलियमसन की गैरमौजूदगी में नंबर-3 के पायदान को बखूबी संभाला था, मगर आज जब कप्तान की वापसी हुई तो उन्होंने पारी का आगाज करते हुए भी टीम को धमाकेदार शुरुआत दी। पहले विकेट के लिए कॉन्वे के साथ उन्होंने 68 तो दूसरे विकेट के लिए विलियमसन के साथ 180 रनों की साझेदारी की।

पाकिस्तान के खिलाफ ठोका शतक
अब रचिन रविंद्र ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर वर्ल्ड कप 2023 में शतक ठोक दिया है। उनकी टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेल रही है। रचिन ने 88 गेंद पर अपनी सेंचुरी पूरी की। यह वर्ल्ड कप 2023 में उनकी तीसरी सेंचुरी है। इससे पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उनके बल्ले से शतक निकला था। शतक तक पहुंचने में उन्होंने 14 चौके और एक छक्का मारा। वर्ल्ड कप से पहले कभी रचिन ने वनडे में टॉप-5 में भी बैटिंग नहीं की थी। 108 रनों की पारी खेलने के बाद रचिन मोहम्मद वसीम जूनियर की गेंद पर आउट हुए।

न्यूजीलैंड लौट चुके हैं माता-पिता
रचिन रविंद्र ने यह शतक अपने परिवार और दोस्तों के सामने पाकिस्तान के खिलाफ ठोका है। लेकिन उनके माता पिता अब भारत में नहीं हैं। पेशेवर प्रतिबद्धताओं के कारण न्यूजीलैंड में वापस जा चुके हैं। उनके नाना-नानी उन्हें पहली बार पहले बार उन्हें स्टेडियम में खेलते हुए देख रहे हैं। उनके दादा प्रसिद्ध शिक्षाविद् टीए बालकृष्ण अडिगा ने गुरुवार को हमारे साथी टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा था कि यह हमारे लिए बहुत गर्व का क्षण है और पूरा परिवार रचिन और उनकी टीम का समर्थन करने के लिए स्टेडियम में होगा।

वर्ल्ड कप में 500 रन भी पूरे
रचिन रविंद्र के वर्ल्ड कप 2023 में 500 रन भी पूरे हो गए हैं। वह ऐसा करने वाले क्विंटन डिकॉक के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं। अपने डेब्यू वर्ल्ड कप में 500 रन बनाने वाले रचिन सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो ने 2019 में ऐसा किया था। अपने डेब्यू वर्ल्ड कप में तीन शतक लगाने वाले भी वह पहले बल्लेबाज हैं।

रचिन रविंद्र इस वर्ल्ड कप में गजब की फॉर्म में है। वह वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में फिलहाल दूसरे पायदान पर हैं। क्विंटन डी कॉक के बाद उन्होंने भी इस टूर्नामेंट में 500 रनों का आंकड़ा पार किया।