Home राज्यों से दिल्ली मेट्रो : DMRC ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर लिया यह फैसला

दिल्ली मेट्रो : DMRC ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर लिया यह फैसला

2

नईदिल्ली

 दीपावली से पहले डीएमआरसी ने मेट्रो यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के बीच यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए दिल्ली मेट्रो में 60 अतिरिक्त फेरे लगाएगी।

ग्रेप-3 की पाबंदियां लागू

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए 02 नवंबर को ग्रेप-3 की पाबंदियां लागू कर दी गईं। ऐसे में आवश्यक सरकारी परियोजनाओं, खनन और पत्थर तोड़ने को छोड़कर निर्माण और विध्वंस कार्य पर पूरी तरह से पांबदी रहेगी। इसके साथ ही दिल्ली के बाहर पंजीकृत हल्के वाणिज्यिक वाहनों और डीजल वाले ट्रकों और मध्यम और भारी माल वाहनों (आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को छोड़कर) के एंट्री पर बैन कर दी गई।

कुल 60 अतिरिक्त फेरे लगाएगी मेट्रो

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप-3 की पाबंदियों के मद्देनजर शुक्रवार यानी 03 नवंबर से दिल्ली मेट्रो 20 अतिरिक्त फेरे लगाएगी। खास बात है कि ग्रेप-2 लागू होने के बाद 25 अक्टूबर से दिल्ली मेट्रो पहले से ही 40 अतिरिक्त फेरे लगा रही है। इस तरह से दिल्ली-एनसीआर में लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली मेट्रो शुक्रवार से 60 अतिरिक्त फेरे लगाएगी।

अगले दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

बता दें कि दिल्ली सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को अगले दो दिन तक बंद करने का फैसला किया है। एमसीडी के भी स्कूल 03 और 04 नवंबर को बंद रहेंगे। छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। हालांकि, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे।