Home व्यापार नीति आयोग अगले सप्ताह बेंगलुरु में राज्य स्तरीय नवाचार कार्यशाला करेगा आयोजित

नीति आयोग अगले सप्ताह बेंगलुरु में राज्य स्तरीय नवाचार कार्यशाला करेगा आयोजित

6

नीति आयोग अगले सप्ताह बेंगलुरु में राज्य स्तरीय नवाचार कार्यशाला करेगा आयोजित

नई दिल्ली
 अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के जरिए नीति आयोग क्षेत्रीय नवाचार व उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को बढ़ाने देने के लिए छह से आठ नवंबर तक बेंगलुरु में राज्य स्तरीय नवाचार कार्यशाला की मेजबानी करेगा।

आधिकारिक बयान के अनुसार, इस कार्यक्रम 'बिल्डिंग स्टेट-लेवल इनोवेशन इकोसिस्टम' भारत के राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने क्षेत्रों में नवाचार व उद्यमिता (आई एंड ई) को बढ़ावा देने के लिए बैठक करने, ज्ञान का आदान-प्रदान करने और रणनीति बनाने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।

एआईएम के निदेशक चिंतन वैष्णव ने कार्यक्रम से पहले एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वैश्विक नवोमेष सूचकांक में भारत का हाल ही में 81वें से 40वें स्थान पर पहुंचना देश की विशाल नवोमेष क्षमता को रेखांकित करता है।

 

अडाणी ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया में शेष 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी

नई दिल्ली
उद्योगपति गौतम अडाणी के समूह ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में शेष 51 प्रतिशत हिस्सेदारी भी हासिल कर ली है।

हालांकि, कंपनी ने लेनदेन के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया।

अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि उसकी अनुषंगी कपंनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड ने क्यूबीएमएल में शेष 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक शेयर खरीद समझौता पूर्ण किया है।

क्यूबीएमएल व्यापार व वित्त समाचार डिजिटल मीडिया मंच बीक्यू प्राइम का संचालन करती है।

एएमजी मीडिया ने इससे पहले क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया लिमिटेड (क्यूबीएमएल) में 47.84 करोड़ रुपये में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी।

बीक्यू प्राइम को पहले ब्लूमबर्ग क्विंट के नाम से जाना जाता था, जो अमेरिका स्थित वित्तीय समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग मीडिया तथा राघव बहल के क्विंटिलियन मीडिया के बीच एक पूर्व संयुक्त उद्यम था। ब्लूमबर्ग पिछले साल मार्च में इस समझौते से बाहर हो गया था।

गेल ने बीपीसीएल से कच्चा माल हासिल करने के लिए किया समझौता

नई दिल्ली
 सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने महाराष्ट्र में अपने आगामी पेट्रोकेमिकल संयंत्र के लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) से 15 साल तक कच्चा माल हासिल करने के लिए 63,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

गेल की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, ''63,000 करोड़ रुपये से अधिक के अनुमानित मूल्य वाले 15 साल के आपूर्ति अनुबंध के तहत गेल उरण में बीपीसीएल की एलपीजी आयात सुविधा से प्रति वर्ष 600,000 टन प्रोपेन खरीदेगी। वर्तमान में यह प्रति वर्ष 10 लाख टन एलपीजी आयात में सक्षम है और प्रति वर्ष 30 लाख टन प्रोपेन तथा ब्यूटेन आयात को समायोजित करने के लिए विस्तार किया जा रहा।''

बीपीसीएल की ओर से अलग से जारी एक बयान के अनुसार, ''बीपीसीएल और गेल के बीच यह अभूतपूर्व सहयोग भारत की पेट्रोकेमिकल प्रगति को आगे बढ़ाने के प्रति उनके समर्पण का प्रमाण है। यह न केवल दोनों संगठनों के लिए एक बड़ी उपलब्धी है, बल्कि देश के संपन्न पेट्रोकेमिकल क्षेत्र के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है।''