Home मध्यप्रदेश केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों को मिली सौगात

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों को मिली सौगात

1

ग्वालियर

ग्वालियर को यूनेस्कों द्वारा चयनित किए जाने के बाद अब ग्वालियर के संगीत को विश्व पटल पर एक नई पहचान मिलेगी व एक नई उड़ान भी होगी जहां अब विश्व म्यूजिÞक पटल पर ग्वालियर का नाम होगा । अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम अब ग्वालियर में होंगे व इस पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा ।
जानकारी के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूनेस्कों को पत्र लिखकर ग्वालियर की गौरवशाली और समृद्धशाली संगीत की जानकारी देने के बाद यूनेस्कों ने शहर को चयनित किया है। इसके चलते अब विश्व के संगीत मानचित्र में ग्वालियर धूमकेतु की तरह चमकेगा।

कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं सिंधिया
हमेशा से ग्वालियर के संगीत , कला को संरक्षण व शहर के विकास के लिए कई कार्य किए हंै ।  हाल में ग्वालियर क्षेत्र की सुंदरता बढ़े व शहर विश्व विकसित शहर के मापदंडों पर खरा उतरे इसके लिए विकास के कई कार्य कराए है । ग्वालियर एयरपोर्ट का विस्तार, मुंसिपल मार्केट व बाड़ा का जीर्णोद्धार भी शामिल है।  इतिहास में वर्णित है सिंधिया परिवार ग्वालियर घराने के संगीत व कलाकारों को संरक्षित करने के लिए हमेशा तत्पर रहे है । ग्वालियर को हासिल हुई इस उपलब्धि को जानकर सिंधिया घराने और खास कर ज्योतिरादित्य सिंधिया के लगातार उठाए गए कदमों से जोड़कर देख रहे हैं ।