Home राज्यों से निजी स्कूल अभिभावकों पर किताब और ड्रेस खरीदने का बनाया दबाव तो...

निजी स्कूल अभिभावकों पर किताब और ड्रेस खरीदने का बनाया दबाव तो जाएगी मान्यता

2

नईदिल्ली

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मर्लेना ने राष्ट्रीय राजधानी के उन स्कूलों को सख्त लहजे में चेताया है जो ड्रेस और किताबों के लिए छात्रों पर दबाव बनाते हैं। आतिशी मर्लेना ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ऐसे स्कूलों पर सख्त कार्रवाई करते हुए उनकी मान्यता तक रद्द की जा सकती है। इसके साथ ही शिक्षा मंत्री आतिशी मर्लेना ने यह भी कहा कि जल्द ही इसके लिए हेल्पलाइन भी जारी किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि दिल्ली के स्कूल किताब और ड्रेस खरीदने के लिए दबाव बना रहे हैं। इसके लिए जरूरी गाइडलाइंस भी जारी किये जाएंगे। 

आतिशी मर्लेना ने कहा कि यह कई जगहों से शिकायत आ रही थी कि किताबों को और यूनिफॉर्म को लेकर दिल्ली सरकार के निर्देशों के खिलाफ जाते हुए कई स्कूल दबाव बना रहे हैं। कल ही मैंने दिल्ली के शिक्षा निदेशालय को आदेस दिये हैं कि जिन-जिन स्कूलों से ऐसी शिकायत आती है तो उनपर कार्रवाई की जाए। हम कल या परसो इसकी गाइडलाइंस निकालेंगे। शिकायत के लिए फोन नंबर या ईमेल एड्रेस जारी करेंगे और जिन-जिन स्कूलों से लगातार ये शिकायतें आ रही हैं उनपर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। यहां तक कि अगर जरूरत पड़ी तो हम इन स्कूलों की मान्यता भी रद्द करेंगे।

इससे पहले शिक्षा मंत्री आतिशी मर्लेना ने बीते साल शिक्षा निदेशालय ने किताब और ड्रेस खरीदने को लेकर विस्तृत दिशा-निर्दश जारी किए थे। इसमें अभिभावकों को कहा गया था कि वो अपनी इच्छा से किताब और ड्रेस कही से भी खरीद सकते हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा निदेशालय के निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा है। 

शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी कर कहा था कि प्राइवेट स्कूल छात्रों के परिजनों पर दबाव नहीं बना सकते हैं। नियमों के तहत स्कूल को सभी क्लास की किताबों और लिखने की सामग्री की लिस्ट वेबसाइट में देनी चाहिए। इसके अलावा यूनिफॉर्म को भी ब्यौरा भी देना चाहिए। स्कूल को कम से कम पांच वेटर या दुकानों के पते और फोन नंबर की जानकारी भी वेबसाइट पर देनी चाहिए ताकि परिजन अपनी सुविधा के मुताबिक किताब खरीद सकें।