Home राजनीति अमित शाह बोले – चुनावी काम मैदानी स्तर पर मजबूती से होना...

अमित शाह बोले – चुनावी काम मैदानी स्तर पर मजबूती से होना चाहिए, हवा हवाई काम नहीं चलेगा

6

भोपाल.
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा ले रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दौरे के पहले दिन ही पार्टी के हर स्तर पर जिम्मेदारों के पेंच कसे। शनिवार को पहले जबलपुर में संभाग स्तर की बैठक की इसके बाद शाम को भोपाल पहुंचकर भोपाल और नर्मदापुरम संभाग की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जिला अध्यक्षों से विधानसभा प्रभारियों तक से एक-एक सीट पर बात की।

सूत्रों के मुताबिक शाह ने पदाधिकारियों से स्पष्ट कहा है कि चुनावी काम मैदानी स्तर पर मजबूती से होना चाहिए, हवा हवाई काम नहीं चलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अपना कोई कार्यकर्ता या नेता नाराज नहीं होना चाहिए साथ ही कांग्रेस में यदि कोई असंतुष्ट है तो उस पर नजर रखें और नफा-नुकसान का आकलन करें। शाह ने हर विधानसभा में 60 फीसदी बूथ जीतने का लक्ष्य और विजय मंत्र पार्टी के जिम्मेदारों को दिया। उनका कहना था कि यदि हम 60 प्रतिशत बूथ जीतते हैं, तो न हमें कोई जीतने से रोक सकता न सरकार बनाने से। विधानसभा चुनाव को लोकसभा का सेमीफाइनल बताते हुए कहा कि कार्यकर्ता अपने श्रम का सर्वस्व जीत के लिए झौंक दें।

जबलपुर में दो बार ली बैठक
जबलपुर में शाह ने दो बार बैठक ली। सुबह उन्होंने सुबह बड़ी बैठक ली, जिसमें संभाग के 210 आमंत्रित शामिल थे। इसके बाद वे छिंदवाड़ा चले गए। वहीं से उन्हें अन्यत्र जाना था, लेकिन वे पुन: लौट कर जबलपुर आए और दोबारा छोटी बैठक ली। इस बैठक में बाहर से आए विधानसभा प्रभारियों और जिलाध्यक्षों की बैठक ली। इधर भोपाल में भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के  225 पदाधिकारियों से बातचीत की।

15 बिन्दुओं पर क्या काम किया, इसका भी लिया ब्यौरा
गृह मंत्री शाह ने पिछले दिनों भोपाल प्रवास के दौरान पार्टी नेताओं को 15 बिन्दुओं पर काम करने को कहा था। भोपाल स्थित प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक के दौरान उन्होंने विधानसभा प्रभारी, विस्तारक, संयोजक, चुनाव प्रबंधन समिति के जिला संयोजक और प्रवासी विधायक से इन बिन्दुओं पर हुए काम की जानकारी ली। शाह की नजर हर सीट हर समीकरण पर थी। एक-एक बूथ की जानकारी उन्होंने ली। दी गई जानकारी की पड़ताल उन्होंने अलग-अलग लोगों से चर्चा कर की। जनजातीय प्रभाव वाली सीटों, विरोध-बगावत वाली सीटों पर चर्चा के साथ कमी-कमजोरी पर भी उनकी नजर रही।

चार कैटेगरी में रखें बूथ
शाह ने नेताओं कार्यकर्ताओं से कहा कि हर विधानसभा के कुल बूथों को ए-बी, सी-डी चार कैटेगिरी में रखें। डी कैटेगरी में उन बूथों को रखा जाए जहां पार्टी को जीतने में मुश्किल होती है। ए कैटेगरी में उन बूथों को रखें, जिनमें पार्टी आसानी से जीतती है। डी कैटेगरी वाले बूथों को ए केटेगरी वाले बूथों पर लाने के प्रयास हों, यात्रा डी से सी फिर बी होते हुए ए तक पहुंचे।

आज सागर और उज्जैन की समीक्षा
शाह रविवार सुबह भोपाल में राजाभोज की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद खजुराहो रवाना हुए। यहां सागर संभाग की समीक्षा करेंगे। वहीं दोपहर बाद शाह रीवा पहुंचेंगे जहां रीवा और शहडोल संभाग की संभागीय बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद शाम को उज्जैन पहुंचकर महाकलेश्वर के दर्शन और चुनावी सभा करके इंदौर पहुंचेंगे, जहां कल इंदौर संभाग की समीक्षा करेंगे।