Home खेल दिग्गज खिलाड़ियों के क्लब में हुए शामिल रोहित शर्मा, लखनऊ के मैदान...

दिग्गज खिलाड़ियों के क्लब में हुए शामिल रोहित शर्मा, लखनऊ के मैदान पर उतरते ही पूरा किया ये खास शतक

4

नई दिल्ली

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आज यानी 29 अक्टूबर 2023 को जैसे ही लखनऊ के मैदान पर टीम इंडिया की जर्सी में टॉस के लिए उतरे, वैसे ही उन्होंने एक माइलस्टोन कप्तान के तौर पर हासिल कर लिया। रोहित शर्मा भारत के उन चुनिंदा कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने देश के लिए 100 या इससे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में टीम की कप्तानी की है। रोहित शर्मा भारत के लिए 100वें इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करने उतरे हैं।

रोहित शर्मा ने इससे पहले भारत के लिए 51 टी20 इंटरनेशनल, 39 वनडे इंटरनेशनल और 9 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की है। कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। वर्ल्ड कप 2023 में इंडिया वर्सेस इंग्लैंड मैच से पहले रोहित शर्मा ने कुल 99 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया है और उनमें से 73 मुकाबले भारत ने जीते हैं। अन्य किसी भारतीय कप्तान का विनिंग पर्सेंटेज इतना नहीं है।

तीनों फॉर्मेट के रेगुलर कैप्टन रोहित शर्मा भारत के सातवें ऐसे कप्तान बन जाएंगे, जिन्होंने 100 या इससे ज्यादा मैचों में टीम की कप्तानी है। एमएस धोनी इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं, जिन्होंने 332 इंटरनेशनल मैचों में भारत का नेतृत्व किया है। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 221 मैचों में कप्तानी की है, जबकि विराट कोहली 213 मैचों में टीम के कप्तान रहे हैं। वहीं, सौरव गांगुली ने 195, कपिल देव ने 108 और राहुल द्रविड़ ने 104 मैचों में कप्तानी की है।

हिटमैन रोहित शर्मा ने 9 टेस्ट मैचों में से 5 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे हैं, जबकि दो मैचों में टीम को हार मिली है। वहीं, 39 वनडे इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करते हुए रोहित शर्मा ने देश को 29 मैचों में जीत दिलाई है। भारत को सिर्फ 9 मैचों में हार मिली है, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। 51 टी20आई मैचों में से भारत रोहित की कप्तानी में 39 मैच जीतने में सफल हुआ है, जबकि 12 मैच भारत हारा है।

बतौर कप्तान सफल हैं रोहित
कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का सिर्फ विनिंग पर्सेंटेज ही अच्छा नहीं है, बल्कि वे देश को दो बार एशिया कप का चैंपियन बना चुके हैं और एक बार उनकी कप्तानी में देश ने निदहास ट्रॉफी जीती है। हालांकि, उनकी कप्तानी में दो बार भारत आईसीसी टूर्नामेंट और एक बार एशिया कप हार चुका है, लेकिन ओवरऑल रिकॉर्ड को देखें तो रोहित शर्मा एक कप्तान के तौर पर फ्रेंचाइजी क्रिकेट के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में भी सक्सेजफुल हैं।