Home खेल भारत ने इंग्लैंड के ख‍िलाफ प्लेइंग 11 में किया बड़ा बदलाव

भारत ने इंग्लैंड के ख‍िलाफ प्लेइंग 11 में किया बड़ा बदलाव

1

लखनऊ

भारतीय टीम ने वर्ल्‍ड कप 2023 में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम टूर्नामेंट में अजेय है और उसने अपने सभी पांच मुकाबले जीते हैं। टीम इंडिया को अगली चुनौती गत चैंपियन इंग्‍लैंड से मिलेगी। दोनों टीमों के बीच मुकाबला रविवार को लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

भारतीय टीम को इंग्‍लैंड के खिलाफ मुकाबले में अपने स्‍टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की सेवाएं नहीं मिल सकेंगी। हार्दिक पांड्या बांग्‍लादेश के खिलाफ अपनी गेंद पर फील्डिंग करते हुए चोटिल हो गए थे। वो इस समय बेंगलुरु स्थित एनसीए में हैं, जहां फिट होने में जुटे हुए हैं। हार्दिक पांड्या न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला नहीं खेल सके थे तो भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग 11 में दो बदलाव किए थे।

अश्विन को मिल सकता है मौका

पांड्या की अनुपस्थिति में न्यूजीलैंड के विरुद्ध अंतिम एकादश में सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी को जगह मिली थी। शमी ने टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट चटकाए थे, लेकिन लखनऊ की पिच से धीमे गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है और ऐसे में इस मैच के लिए रविचंद्रन अश्विन को एकादश में जगह मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो बल्लेबाजी भी मजबूत होगी क्योंकि अश्विन आठवें नंबर पर खेलेंगे।

अश्विन का प्रदर्शन

रविचंद्रन अश्विन को मौजूदा वर्ल्‍ड कप में केवल ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच खेलने का मौका मिला था। तब उन्‍होंने 34 रन देकर एक विकेट चटकाया था। अश्विन एक मैच विनर खिलाड़ी हैं और ऐसे में कप्‍तान रोहित शर्मा उन्‍हें इकाना की स्पिनर्स के लिए मददगार पिच पर आजमाने से शायद ही चूकेंगे। वैसे, रविचंद्रन अश्विन ने अब तक कुल 116 वनडे में 156 विकेट चटकाए हैं।

शमी-सूर्या में कौन होगा बाहर

अगर रविचंद्रन अश्विन को टीम में मौका मिलेगा तो फिर यह देखना होगा कि मोहम्‍मद शमी और सूर्यकुमार यादव में से कौन बाहर बैठेगा। मोहम्‍मद शमी ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपनी उपयोगिता साबित की थी।

ऐसे में उन्‍हें टीम से बाहर करना कप्‍तान व टीम प्रबंधन के लिए चुनौती होगी। सूर्यकुमार यादव कीवी टीम के खिलाफ 2 रन बनाकर आउट हुए थे तो उनकी जगह अश्विन को मौका मिल सकता है। अश्विन बल्‍लेबाजी भी करते हैं तो इससे टीम में गहराई बढ़ेगी।