Home खेल IPL 2024 की नीलामी भारत में नहीं दुबई में आयोजित की जाएगी

IPL 2024 की नीलामी भारत में नहीं दुबई में आयोजित की जाएगी

3

मुंबई

 एक ओर वर्ल्ड कप का रोमांच चरम पर है तो दूसरी ओर भारत का त्योहार कहे जाने वाले दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तैयारी भी शुरू हो गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार प्लेयर्स की नीलामी देश से बाहर होगी। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल 2024 के लिए नीलामी दुबई में होने की संभावना है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने तारीखों को 15 से 19 दिसंबर के बीच रखा है।

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए नीलामी 9 दिसंबर को होने की उम्मीद है। हालांकि, डब्ल्यूपीएल नीलामी के लिए वेन्यू का फैसला अभी नहीं किया गया है। फ्रेंचाइजियों को हालांकि को बोर्ड की ओर से कोई ऑफिशल मेल नहीं भेजा गया है, लेकिन चर्चा का बाजार गर्म है कि आईपीएल नीलामी दुबई में आयोजित की जाएगी। इसकी पूरी संभावना है कि 18 या 19 दिसंबर को दुनियाभर के क्रिकेटरों की मंडी लगे।

बीसीसीआई ने पिछले साल की नीलामी इस्तांबुल में आयोजित करने पर विचार किया था, लेकिन अंततः कोच्चि पर फैसला किया। पिछले साल की मिसाल को देखते हुए दुबई की योजना अस्थायी हो सकती है, लेकिन सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी को नीलामी स्थल के रूप में खाड़ी शहर के विचार के बारे में सूचित कर दिया गया है।

ट्रेडिंग विंडो फिलहाल खुली है, लेकिन अभी तक आईपीएल फ्रेंचाइजी के बीच खिलाड़ियों की अदला-बदली (ट्रेड) की कोई रिपोर्ट नहीं आई है। माना जा रहा है कि जल्द ही रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट भी सामने आने लगेगी। इस बीच बीसीसीआई ने अभी तक मालिकों को महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की नीलामी के लिए स्थान और तारीखों के बारे में सूचित नहीं किया है। यह सुझाव दिया जा रहा है कि लीग को इस साल फरवरी के लिए निर्धारित किया जा सकता है। दरअसल, महिला टीम को जनवरी के बीच में इंटरनेशनल मैच खेलने हैं।

टीमों को इस बात की पुष्टि नहीं मिली है कि क्या डब्ल्यूपीएल एक ही शहर में आयोजित किया जाएगा या फिर आईपीएल की तरह अलग-अलग शहरों में होगा। बता दें कि पिछले साल पूरी लीग की मेजबानी मुंबई में की गई थी।