Home छत्तीसगढ़ ताज़ा चुनावी सर्वे में बीजेपी की बढ़ी सीटें

ताज़ा चुनावी सर्वे में बीजेपी की बढ़ी सीटें

3

रायपुर.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव से पहले दोनों ही पार्टियों जीत के दावे कर रही हैं। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद छत्तीसगढ़ का मूड जानने के लिए नए सर्वे सामने आए हैं। इस सर्वे रिपोर्ट में से बीजेपी को थोड़ी राहत मिल सकती हैं, वहीं कई ऐसे मुद्दे हैं जो कांग्रेस को चुनौती दे सकते हैं। दरअसल, मतदान से पहले इंडिया टीवी सीएनएक्स ने ओपिनियन सर्वे किया।

इस ओपिनियन पोल के रिजल्ट चौंकाने वाले हैं। इस सर्वे के मुताबिक, आगामी विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 90 सीटों में कांग्रेस 50 सीटों पर दर्ज कर सकती है। जबकि बीजेपी 38 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, वहीं अन्य के खातें में शून्य से 2 सीटें जाते हुए दिखाई पड़ती हैं। इस सर्वे के मुताबिक, बीजेपी भले ही बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंचती दिखाई पड़ रही है, लेकिन उसके सीटों में इजाफा होने की संभावना है। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सिर्फ 15 सीटों पर यानि लगभग 16 फीसदी सीटों जीत दर्ज किया था, ऐसे में पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी को लगभग 9 से 20 फीसदी सीटें अधिक आने के अनुमान में हैं।

गौरतलब है कि साल 2018 के चुनाव में भूपेश बघेल की अगुवाई में लड़े गए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत दर्ज किया था और 3 टर्म से सत्ता में काबिज रमन सिंह को दोबारा सरकार बनाने से वंचित कर दिया। इस समय प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के पास कुल 71 सीटें है। भूपेश बघेल की अगुवाई प्रदेश सरकार अगले विधानसभा में जीत कर रिपीट सरकार बनाने का दावा कर रही है।

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में 71 सीटें कांग्रेस के पास है। जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 13 विधायक हैं। इस तरह जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के खाते में 3, बीएसपी के पास 2 सीटें हैं। 2003 विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 91 सीटों में से लगभग 50 से अधिक सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की और रमन सिंह की अगुवाई में सरकार का गठन किया। इसके बाद साल 2008, 2013 विधानसभा चुनाव में लगातार बीजेपी ने जीत दर्ज की। 2018 के विधानसभा चुनाव में 15 साल बाद कांग्रेस भूपेश बघेल की अगुवाई में सत्ता में वापसी की।