Home छत्तीसगढ़ एक घंटे के श्रमदान से चकाचक हुआ न्यू दूरदर्शन कॉलोनी परिसर

एक घंटे के श्रमदान से चकाचक हुआ न्यू दूरदर्शन कॉलोनी परिसर

3

रायपुर.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्म-जयंती से एक दिन पूर्व भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) प्रादेशिक कार्यालय रायपुर व पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) रायपुर द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) व नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवायकेएस) के सहयोग से दूरदर्शन केंद्र परिसर के नवीन कॉलोनी में रविवार को प्रात: 10 बजे एक तारीख, एक घंटा, एक साथ श्रमदान के तहत विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। एनएसएस के वॉलेंटियर्स सुबह से ही कार्यक्रम के लिए उत्साहित थे। ठीक 10 बजते ही सभी ने मोर्चा संभाला और एक घंटे के श्रमदान से दूरदर्शन कॉलोनी को चकाचक कर दिया। इस दौरान गल्बस, मास्क, झाड़ू, ब्लीचिंग, फावड़ा आदि की व्यवस्था सीबीसी की ओर से की गई थी। एनवायकेएस द्वारा टी-शर्ट का वितरण किया गया।

इस संबंध में पत्र सूचना कार्यालय रायपुर के उपनिदेशक रमेश जायभाये ने बताया कि स्वच्छता अभियान में भाग लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित किया गया। स्वच्छता के लिए श्रमदान हम सबकी सम्मिलित जिम्मेदारी है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश से इस अभियान में भाग लेकर एक घंटे श्रमदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा, स्वच्छ भारत साझी जिम्मेदारी है। इसलिए स्वच्छ भविष्य की शुरूआत के लिए उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। उन्होंने अभियान के संबंध में एक तारीख, एक घंटा, एक साथ का नारा दिया था। यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की एक कड़ी है।

स्वच्छता अभियान चलाने के लिए दुर्गा कॉलेज एनएसएस यूनिट की कार्यक्रम अधिकारी सुनीता चंसोरिया अपनी पूरी टीम के साथ उपस्थित रहीं। एनवायकेएस के राज्य निदेशक श्रीकांत पांडेय व जिला युवा अधिकारी अर्पित तिवारी के मार्गदर्शन में एनवायकेएस के कार्मिकों व वॉलेंटियर्स ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसमें सीबीसी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी डॉ. प्रेम कुमार, कार्मिक राजू देवांगन, खिरोद साहू, विवेधर तांडी, रंजीत मिश्रा, संजय निर्मलकर व पीआईबी से परमानंद साहू, प्रशांत कुमार, खेमराज सहदेव सहित अन्य की भी सहभागिता रही।