Home राज्यों से दिल्ली मेयर की घर और गलियों को साफ़ रखने की अपील

दिल्ली मेयर की घर और गलियों को साफ़ रखने की अपील

4

नई दिल्ली.

दिल्ली में 158 नए कचरा पॉइंट्स में से करीब 50 फीसदी हटाए जा चुके हैं। दिवाली से पहले बाकी को भी साफ कर दिया जाएगा। मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने सोमवार को दिल्ली वासियों से ये वादा किया। सिविक सेंटर में एक प्रेस वार्ता में मेयर ने कहा कि जनता के सहयोग के बिना दिल्ली को साफ करना आसान नहीं। दिवाली पर दिल्ली वासी जब अपने घर साफ करें तो गलियों को भी साफ रखने में निगम का सहयोग करें। नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि दिवाली से पहले दिल्ली को साफ करने का संकल्प है। नए बने कचरा पॉइंट्स को साफ करने में आरडब्ल्यूए की महत्वपूर्ण भूमिका रही। डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि तीन बड़े कूड़े के पहाड़ों को साफ करने के साथ गलियों में पड़े कूड़े के ढेरों को साफ करना हमारी चुनौती है।

जहां कूड़ा अब वहां गमला
मेयर ने बताया कि दिल्ली कुछ दिन पहले ऐसे स्थानों की पहचान शुरू हुई जहां लोग कूड़ा फेंकते हैं। केशव पुरम क्षेत्र में 10, करोलबाग में 13, रोहिणी में 37, नजफगढ़ में 10, शाहदरा साउथ में 15, शाहदरा नॉर्थ में 21, सेंट्रल जोन में 35, नरेला में 13, पश्चिम क्षेत्र में 10, सिविल लाइंस में 22 कचरा पॉइंट्स की पहचान की गई। आधे को साफ कर इनकी जगह गमले रखे गए, बैरीकेडिंग की गई, बाड़ लगाई गई, कूड़ेदान लगाए गए।

सड़कों पर तेजी से बढ़ रहा कचरा – विपक्ष
नेता विपक्ष व पूर्व मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा कि कचरा पॉइंट्स के विषय में मेयर झूठे तथ्य पेश कर लोगों की आंख में धूल झोंक रही हैं। दिल्ली में कम होने के बजाय 50 फीसदी कचरा पॉइंट्स बढ़ गए हैं। 40 फीसदी अनधिकृत कॉलोनियों से कचरा नहीं उठ रहा। खाली प्लाट, फ्लाईओवर के नीचे, सड़क किनारे कचरे का ढेर लगा है। पूर्व मेयर सत्या शर्मा ने कहा कि दिवाली से पहले हर साल सफाई अभियान चलाया जाता है।