Home राजनीति MP Election 2023: मध्य प्रदेश की सभी भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों की पूरी...

MP Election 2023: मध्य प्रदेश की सभी भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों की पूरी लिस्ट

2

भोपाल
विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पांच सूचियां जारी कर 228 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। दो सीटों को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है। भाजपा की ओर से जारी जारी अब तक की सूची में न सिर्फ कई विधायकों के टिकट काटे गए हैं, तो वहीं कई सीटों पर दिग्गजों को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

भाजपा की पांचवी सूची में पार्टी ने प्रत्याशियों की पांचवीं सूची में जहां विधायकों के टिकट तो काटे लेकिन नए चेहरों पर दांव लगाने के बजाय पुरानों को ही आजमाना बेहतर समझा। शनिवार को घोषित 92 प्रत्याशियों की इस सूची में पुराने चेहरों पर ही दांव लगाया है। कांग्रेस-सपा से आए एक-एक और दो निर्दलीय विधायकों को भी टिकट दिया गया है। हालांकि तीन मंत्रियों सहित 29 विधायकों के टिकट काटे हैं। एससी के आठ और एसटी के सात विधायकों को भी टिकट नहीं दिया गया।

उम्र का बंधन नहीं दिखा
जोबट से सुलोचना रावत को टिकट न देकर उनके बेटे का दिया है। बालाघाट में मंत्री गौरीशंकर बिसेन की जगह बेटी मौसम प्रत्याशी हैं। 2018 में विधानसभा चुनाव हारने वाले 20 पूर्व विधायकों को फिर मौका दिया है। पांचवीं सूची में उम्र सीमा का बंधन नजर नहीं आया। विधायक नागेंद्र सिंह गुढ़ और नागेंद्र सिंह (नागौद) की उम्र 80 वर्ष से अधिक है और इन्हें टिकट दिया गया है।