Home विदेश इजरायल ने उड़ा दी वेस्ट बैंक की अल अंसार मस्जिद

इजरायल ने उड़ा दी वेस्ट बैंक की अल अंसार मस्जिद

6

येरुशलम.

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में अब तक 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को इजरायल की सेना ने वेस्ट बैंक में जेनिन की अल अंसार मस्जिद पर एयर स्ट्राइक कर दी। इजरायली सेना का दावा है कि हमसा ने इस मस्जिद को कमांड सेंटर बना रखा था। यहीं से वे हमले की प्लानिंग कर रहे थे और इजरायलियों को मार रहे थे। बता दें कि इजरायल पर अब हमास के साथ हिजबुल्लाह भी टूट पड़ा है। लेबनान की तरफ से भी इजरायल पर हमले हो रहे हैं। हिजबुल्लाह का दावा है कि बीते 14 दिनों में उसके 14 सदस्य मारे जा चुके हैं।

कमांड सेंटर थी मस्जिद
फिलिस्तीनी प्रशासन का कहना है कि मस्जिद पर हुए एयरस्ट्राइक में एक शख्स की मौत हुई है। हालांकि इजरायल का दावा है कि इसमें कई आतंकी मारे गए हैं। सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायल ने वेस्ट बैंक में दूसरी बार हवाई हमला किया है। जेनिन शरणार्थी शिविर के पास स्थित अल अंसार मस्जिद को इजरायल ने निशाना बनाया। इजरायल का कहना है कि हमास, फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकी संगठन ने इसे अपना अड्डा बना रखा था और यहीं से हमले की योजना बनाई जाती थी।

इजरायली सेना ने हमले के बाद की तस्वीरें भी जारी कीं जिसमें दावा किया गया है कि मस्जिद में भारी मात्र में गोला-बारूद और हथियार इकट्ठा किए गए थे। इसके अलावा मस्जिद में बंकर भी बने हुए थे। बता दें कि इस इलाके में इजरायल ने पहले भी हवाई हमला किया था। इस इलाके में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनी रहते हैं। हमले के बाद सामने आई तस्वीरों के मुताबिक मस्जिद का बड़ा हिस्सा इस हमले में ढह गया। वहीं इसके आसपास एंबुलेंस खड़ी दिखी। लोग मलबे को हटाने की कोशिश में लगे थे। कई फुटेज भी सोशल मीडिया पर देखने को मिले जिसमें एंबुलेंस का साइरन सुनाई दे रहा था। बता दें कि हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा में जमकर तबाही की। फिलिस्तीनी प्रशासन का दावा है कि इजराय के हमले में 3400 से ज्यादा लोग मारे गए। बता दें कि यूएन की एजेंसियों ने गाजा में लोगों को मदद पहुंचानी शुरू कर दी है। एजिप्ट के रास्ते 20 ट्रकों को गाजा भेजने की अनुमति मिल गई है। गाजा में 40 फीसदी इमारतें नेस्तनाबूद हो गई हैं।