Home विदेश चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर पर बड़ा खतरा मंडराया!

चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर पर बड़ा खतरा मंडराया!

4

नई दिल्ली.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन चंद्रयान-3, फिलहाल चंद्रमा पर निष्क्रिय अवस्था में है। मिशन, जो 23 अगस्त को चंद्रमा पर उतरा और रोवर तैनात करने के साथ-साथ कई प्रयोग किए, को हमेशा के लिए स्लीप मोड में डाल दिया गया है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा है कि विक्रम लैंडर अपना काम बहुत अच्छे से करने के बाद चंद्रमा पर खुशी से सो रहा है। लेकिन, इस वक्त विक्रम और रोवर पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। इसके पीछे का कारण चांद पर हो रही घुसपैठ है।

इसरो ने 23 अगस्त को इतिहास रचते हुए चांद के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सफलतापूर्वक लैंडिंग कराई। लैंडिंग के बाद अगले 14 दिनों तक रोवर ने चांद पर कई चीजों की खोज की। भारत ऐसा कारनामा करने वाला दुनिया का चौथा देश बन चुका है। अंतरिक्ष में अपनी धाक जमाने के बाद इसरो नए मिशन की तरफ आगे बढ़ रहा है। हालांकि इस बीच चंद्रयान-3 के रोवर और विक्रम पर संकट के नए बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान को निष्क्रिय कर दिया गया है। लेकिन, चांद पर हो रही घुसपैठ से रोवर और विक्रम खतरे में हैं। इसरो वैज्ञानिकों का कहना है कि चंद्रमा पर उनके सामने सबसे बड़ा खतरा सूक्ष्म उल्कापिंड प्रभावों का है जो चंद्रमा की सतह पर गिरते रहते हैं। इसरो के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि ये दोनों माइक्रोमीटरोइड्स से प्रभावित हो सकते हैं जो चंद्रमा की सतह पर उल्कापिंड गिराते रहते हैं। अतीत में कई मिशनों को भी इसी तरह का नुकसान उठाना पड़ा है, जिसमें अपोलो अंतरिक्ष यान भी शामिल था जो चंद्रमा की सतह पर रह गया था।

लंबी और ठंडी रातों में खतरा ज्यादा
मणिपाल सेंटर फॉर नेचुरल साइंसेज के प्रोफेसर और निदेशक डॉ. पी. श्रीकुमार ने बताया कि चूंकि चंद्रमा पर कोई वायुमंडल या ऑक्सीजन नहीं है, इसलिए अंतरिक्ष यान के क्षरण का कोई खतरा नहीं है। हालाँकि, जो देखा जाना बाकी है वह सूक्ष्म उल्कापिंड प्रभाव हैं जो लंबी चंद्र रात के ठंडे तापमान के अलावा अंतरिक्ष यान को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्होंने कहा, "चूंकि चंद्रमा पर कोई वायुमंडल नहीं है इसलिए सूर्य से लगातार विकिरण बमबारी भी हो रही है। इससे कुछ नुकसान भी हो सकता है । हालांकि, हमें अभी तक पता नहीं है कि क्या होगा क्योंकि इसके आसपास ज्यादा डेटा नहीं है।"

चांद की धूल से भी खतरा
चंद्रमा की धूल भी लैंडर और रोवर की सतह तक पहुंच जाएगी। पृथ्वी की धूल के विपरीत, चंद्रमा पर हवा की अनुपस्थिति के कारण चंद्रमा की धूल चिपक सकती है। यह देखने के लिए डेटा उपलब्ध है कि चंद्र अंतरिक्ष यान पर धूल कैसे जगह घेरती है? जैसा कि अपोलो मिशन के दौरान देखा गया था।

अपोलो मिशन में भी ऐसा ही देखने को मिला
डॉ. पी. श्रीकुमार ने कहा कि अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा चंद्रमा की सतह पर छोड़े गए चंद्र परावर्तकों को ढंकते हुए धूल की परतें देखी गई हैं। "तो हमें इसके बारे में कुछ पता है।" हालाँकि, इसरो वैज्ञानिक संतुष्ट हैं क्योंकि अंतरिक्ष यान अपना वो काम कर चुका है जो उसे चंद्रमा पर करने के लिए बनाया गया था और निष्क्रिय होने से पहले वह अपना 14-दिवसीय लंबा मिशन पूरा कर चुका है।

चंद्रयान-3 ने क्या पता लगाया?
मिशन का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र का पता लगाना था, जो पानी की बर्फ से समृद्ध क्षेत्र है जो संभावित रूप से ऑक्सीजन, ईंधन और पानी का स्रोत हो सकता है। रोवर को चंद्रमा पर अपनी ड्राइविंग क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जबकि लैंडर को चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और धीरे से उतरने के लिए इंजीनियर किया गया था। प्रज्ञान रोवर को चंद्र सतह का रासायनिक विश्लेषण करने का काम सौंपा गया था । रोवर ने दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रमा की सतह पर सल्फर की मौजूदगी की पुष्टि की, जिसे वैज्ञानिकों ने महत्वपूर्ण माना है। एल्यूमीनियम, कैल्शियम, लोहा, क्रोमियम, टाइटेनियम, मैंगनीज, सिलिकॉन और ऑक्सीजन जैसे अन्य तत्वों का भी पता लगाया गया है।