Home राजनीति प्रदेश जनता के ‘नए मामा’ बनने की कोशिश में कमलनाथ

प्रदेश जनता के ‘नए मामा’ बनने की कोशिश में कमलनाथ

4

भोपाल
देश के दिल मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव के केंद्र में आधी आबादी को लुभाने में दोनों ही प्रमुख दल जुटे हुए हैं. एक तरफ बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाड़ली लक्ष्मी योजना के बूते अपनी मामा वाली छवि चमका रहे हैं, तो कांग्रेस की महिला केंद्रित योजनाओं का ऐलान कर आधी आबादी को अपने पाले में ला सत्ता सुख प्राप्त करने की कोशिश में है. इसी कड़ी में कांग्रेस पार्टी ने एक और पत्ता खेला है.

कांग्रेस पार्टी ने महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने वाली नारी सम्मान योजना और 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने के वादे के बाद अब 7 नए वचन भी दिए हैं. पार्टी के मुख्यमंत्री पद के दावेदर कमलनाथ ने खुद ट्वीट कर ये वचन साझा किए हैं.

शादी के लिए 1 लाख 1 हजार, स्टार्ट अप के लिए 25 लाख का कर्ज

इन वचनों के मुताबिक अगर आगामी चुनावों के बाद सूबे की सत्ता में कांग्रेस पार्टी आती है तो वो लड़कियों की शादी के लिए एक और योजना शुरू करेगी, जिसके तहत उन्हें 1 लाख 1 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. कमलनाथ ने ट्वीट कर बताया है कि उनकी सरकार बनने पर मध्य प्रदेश के महानगरों में महिलों की बस यात्रा फ्री होगी. महिलाओं को स्टार्ट अप के लिए 25 लाख रुपये तक का कर्ज 3 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ उपलब्ध कराया जाएगा.

    शिवराज जी ने अपने 18 साल के कार्यकाल में मध्य प्रदेश को महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा असुरक्षित प्रदेश बना दिया है। प्रदेश में बहन बेटियों को सबसे ज्यादा खतरा अगर किसी से है तो भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से है। मध्य प्रदेश की जनता ने अब इस सूरत को बदलने का संकल्प लिया है।
 
जिनके पास घर नहीं उन महिलाओं को 5 हजार वर्गफुट जमीन

कांग्रेस के इस वचन पत्र में बताया गया है कि जिन ग्रामीण महिलाओं के पास घर नहीं हैं, उन्हें रहने और जीवनयापन के लिए 5 हजार वर्गफुट जमीन दी जाएगी. साथ ही कांग्रेस पार्टी मेरी बिटिया रानी योजना की भी शुरुआत करेगी, जिसके तहत लड़कियों को 2 लाख 51 हजार रुपये उनके जन्म से लेकर शादी तक दिए जाएंगे. कमलनाथ ने ट्वीट कर बताया है कि ये योजनाएं पहले से चल रही योजनाओं से अलग होंगी.

अपने सात वचनों में कांग्रेस पार्टी ने आंगनवाड़ी सहायिकाओं और कार्यकर्ताओं को नियमित करने के लिए नियम बनाने का वचन भी दिया है. आशा और ऊषा कार्यकर्ताओं के लिए मैदानी स्वास्थ्यकर्मियों का नया कैडर बनाकर सेवा से जोड़ने का वचन भी कांग्रेस पार्टी ने अपने सात वचनों के पत्र में दिया है.

कमलनाथ ने कांग्रेस पार्टी के वचन पत्र को साझा करते हुए महिलाओं से जो वादे किए हैं, उनसे ये साफ प्रतीत हो रहा है कि वो खुद को नए मामा की छवि देने की कोशिश में हैं. साथ ही साथ उन्होंने मामा के तौर पर अपनी छवि को चमकाने के प्रयास में जुटे सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान पर भी तीखा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि शिवराज सिंह चौहान ने 18 साल के दौरान राज्य को महिलाओं के लिए असुरक्षित बना दिया है.