Home राज्यों से उत्तर प्रदेश 17 लाख वाहन चालकों को बड़ी राहत, 3 साल में हुए सभी...

17 लाख वाहन चालकों को बड़ी राहत, 3 साल में हुए सभी चालान होंगे माफ

2

नोएडा
नोएडा परिवहन विभाग के बाद अब ट्रैफिक पुलिस की तरफ से किए गए 17 लाख से ज्यादा चालान भी माफ किए जाएंगे। प्रदेश सरकार के निर्देश के बाद वाहनों के चालान माफ करने की कार्रवाई की जाएगी।

अभी तक यह आदेश सहायक संभागीय परिवहन विभाग की तरफ से किए गए चालान पर लागू हो रहा था, लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस पर भी होगा।

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 1 अप्रैल 2018 से 31 दिसंबर 2021 तक हुए कुल चालान में से 17 लाख 89 हजार 463 वाहनों के चालान माफ करते चालान राशि जीरो कर दी जाएगी।

ऐसे में जिन लोगों के वाहनों का इस अवधि में चालान हो रखा है, वे जमा न करें। उनके ई-चालान की वेबसाइट पर जीरो चालान राशि का रिकॉर्ड अपडेट हो जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ई-चालान की प्रक्रिया एक अप्रैल 2018 से हुई है। इससे पहले मैनुअली पर्ची काटकर चालान किए जाते थे। ऐसे में वर्ष 2018 से 2021 के अंत तक 17 लाख 89 हजार 463 वाहनों के चालान निरस्त किए जाएंगे।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चालान का पूरा रिकॉर्ड एनआईसी की तरफ से तैयार वेबसाइट पर अपडेट हो जाता है। वह चाहे तो संबंधित अवधि का एक साथ चालान का रिकॉर्ड माफ कर सकती है,

लेकिन उसने प्रदेश सरकार और जिलों के ऊपर छोड़ दिया है। ऐसे में जिले स्तर से पुलिस ने चालान राशि जीरो करने का काम शुरू कर दिया है।

कुछ समय बाद ये डेटा अपडेट हो जाएंगे। डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव का कहना है कि संबंधित अवधि में जिन वाहनों के चालान लंबित पड़े हैं, उनके मालिक चालान राशि जमा न करें।

सात लाख चालान जमा हो गए, उनका क्या

अप्रैल 2018 से दिसंबर 2021 तक करीब 25 लाख वाहनों के ई-चालान किए गए थे। चालान होने पर करीब सात लाख वाहन चालक अपने चालान की राशि जमा कर चुके हैं।

ऐसे में करीब सात लाख लोगों को नियम के तहत जल्द चालान राशि जमा करना जेब पर भारी पड़ गया। अगर ये लोग इंतजार कर लेते तो उनको भी आर्थिक रूप से फायदा मिल जाता।