Home व्यापार Shakti Pumps को मिला 50000 सोलर पंप का ऑर्डर, शेयर में दूसरे...

Shakti Pumps को मिला 50000 सोलर पंप का ऑर्डर, शेयर में दूसरे दिन भी तूफानी तेजी

2

मुंबई
शेयर बाजार (Share Market) में कब कौन सा शेयर कमाल करते हुए निवेशकों की झोली पैसों से भर दे कोई नहीं कह सकता है. ऐसे कई शेयर मौजूद हैं, जिनमें से किसी ने लॉन्ग टर्म में इन्वेस्टर्स को मालामाल किया है, तो कुछ ने बेहद ही कम समय में मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Return) दिया है. कुछ ऐसा ही नजर आ रहा है डीजल इंजन, कंप्रेशर्स और पंप बनाने वाली कंपनी शक्ति पंप्स (Shakti Pumps) का शेयर, जिसमें तूफानी तेजी का सिलसिला जारी है. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को ये शेयर 7 फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ कारोबार कर रहा था.

रॉकेट की रफ्तार से भाग रहा शेयर
शक्ति पंप्स के शेयर (Shakti Pumps Share) में जारी तेजी पर गौर करें तो बीते कारोबारी गिन गुरुवार को ये कारोबार के दौरान 20 फीसदी तक उछलकर अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था और 1108.35 रुपये पर कारोबार कर रहा था. वहीं ये तेजी शुक्रवार को भी कंपनी के शेयरों में दिखाई दी है.   Shakti Pumps (India) Ltd का स्टॉक 7.61 फीसदी या 84.50 रुपये की तेजी लेते हुए 1195 रुपये के लेवल पर पहुंचकर ट्रेड कर रहा था.

ऐसा रहा शेयर का 5 साल का परफॉर्मेंस
2,170 करोड़ रुपये मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली इस कंपनी के शेयरों की परफॉर्मेंस पर नजर डालें, तो ये लगातार अपने निवेशकों को फायदा कराने वाला साबित हो रहा है. बीते पांच साल में इस स्टॉक ने 219.18 फीसदी का जोरदार रिटर्न दिया है. वहीं पिछले एक साल में इस शेयर का भाव 140.16 फीसदी तक बढ़ गया है. बीते छह महीने की अवधि में इस स्टॉक में 161 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है, तो वहीं पिछले एक महीने में इसने अपने इन्वेस्टर्स को 35 फीसदी का रिटर्न दिया है.  

इस वजह से आई शेयर में तूफानी तेजी
शक्ति पंप के शेयरों में आई इस तेजी के पीछे की वजह के बारे में बताएं, तो यह तेजी कंपनी को एक बड़ा ऑर्डर मिलने के बाद देखने को मिल रही है. दरअसल, शक्ति पंप्स (Shakti Pumps) को 50,000 ऑफ-ग्रिड सोलर
फोटोवोल्टि क वाटर पंपिंग सिस्टम्स के लिए महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) से लेटर ऑफ इम्पैनलमेंट हासिल हुआ है. इस ऑर्डर की वैल्यूएशन की बात करें तो ये करीब 1600 करोड़ रुपये है. इस बड़े ऑर्डर के मिलने के बाद से कंपनी के शेयर में और भी तेजी देखने को मिली है.

बाजार में गिरावट के बावजूद शेयर चढ़ा
शक्ति पंप्स के शेयरों में तेजी का सिलसिला ऐसे समय में जारी है, जबकि Stock Market लगातार तीन दिनों से टूट रहा है. शुक्रवार को Share Market में कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई. कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 300 अंक से ज्यादा टूट गया, तो वहीं एनएसई का निफ्टी भी 100 अंक फिसलकर 19,600 के नीचे पहुंच गया.