Home विदेश हमास के सैकड़ों बुनियादी ढांचे किए नष्ट : इजराइली सेेना

हमास के सैकड़ों बुनियादी ढांचे किए नष्ट : इजराइली सेेना

3

जेरूसलम
 इजराइल और हमास के बीच संघर्ष 14 वें दिन भी जारी रहा। इजराइली रक्षा बलों ने कहा कि युद्ध की शुरुआत के बाद से फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह से जुड़े सैकड़ों बुनियादी ढांचे नष्ट किए गए हैं।

 रिपोर्ट के अनुसार, एक्स पर एक पोस्ट में आईडीएफ ने कहा कि वह "पूरे गाजा पट्टी में हमले जारी हैं।" सेना ने कहा कि उसने "एंटी-टैंक मिसाइल प्रक्षेपण स्थलों, सुरंग, खुफिया बुनियादी ढांचे, परिचालन मुख्यालय और अन्य मुख्यालयों" को नष्ट कर दिया। इसने दावा किया कि "दस से अधिक आतंकवादियों को भी मार गिराया गया।"

इजरायल-लेबनान सीमा पर चल रहे तनाव के बारे में आईडीएफ ने कहा कि 24 घंटों में पड़ोसी देश से कई टैंक रोधी मिसाइलें दागी गईं। एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया है कि "लेबनान से इज़राइल में 9 मियाइल दागे गए।" "हमारी सेनाओं ने इसका जवाब हमलों गोलीबारी करके दिया और टैंक फायर का उपयोग करके हिजबुल्लाह आतंकवादी बुनियादी ढांचे पर हमला किया।"

 सीएनएन से बात करते हुए, आईडीएफ के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने स्वीकार किया कि हाल के दिनों में हिजबुल्लाह द्वारा इज़राइल के साथ झड़पों में वृद्धि हुई है। कॉनरिकस ने कहा, "हिजबुल्लाह ने लेबनान से इज़राइल में कई एंटी-टैंक मिसाइलें दागीं, इससे सैन्य और नागरिक दोनों स्थ लों को निशाना बनाया गया और दोनों को नुकसान हुआ।" इस बीच, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने बुधवार को निर्देशित मिसाइलों, मशीनगनों और मोर्टार का उपयोग करके लेबनानी सीमा पर इजरायली सैन्य चौकियों पर छह हमले किए।

संघर्ष प्रभावित गाजा में स्वास्थ्य सेवाएं भेजने के लिए तैयार है तुर्की

अंकारा
 इजरायल और हमास के बीच संघर्ष के चलते गाजा पट्टी के हालात बेहद खराब हैं। इसको लेकर तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि तुर्की गाजा पट्टी को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार है, जिसमें क्षेत्र में एक अस्थायी अस्पताल भेजना भी शामिल है।

कोका ने  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि तुर्की गाजा को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में सहयोग के बारे में डब्ल्यूएचओ के साथ बातचीत कर रहा है, और फिलिस्तीनी एन्क्लेव में एक अस्थायी अस्पताल भेजने या एक फील्ड अस्पताल स्थापित करने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार मंत्री ने कहा कि तुर्की मिस्र और गाजा पट्टी के बीच क्रॉसिंग रफा क्रॉसिंग के पास फिलिस्तीनियों को स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान कर सकता है। कोका ने जोर देकर कहा कि उनका देश संघर्ष को देखकर मूकदर्शक नहीं बना रहेगा और वह अस्पताल में विस्फोट के बाद गाजा के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं में सहायता देने का प्रयास करेगा।

गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि गाजा पट्टी में अल-अहली अरबी बैपटिस्ट अस्पताल पर हुए विस्फोट में कम से कम 471 फिलिस्तीनी मारे गए और 314 से अधिक अन्य घायल हो गए।

07 अक्टूबर को फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) ने गाजा पट्टी से सटे इजरायली सैन्य ठिकानों और कस्बों पर हजारों रॉकेट दागकर एक आश्चर्यजनक हमला किया, जिससे गाजा पर व्यापक इजरायली हवाई हमले हुए। चल रहे संघर्ष में दोनों पक्षों के 4,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और इससे भी अधिक लोग घायल हुए हैं।