Home मध्यप्रदेश 21 अक्टूबर को पीएम मोदी का ग्वालियर दौरा, सिंधिया स्कूल के 125वें...

21 अक्टूबर को पीएम मोदी का ग्वालियर दौरा, सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल

2

ग्वालियर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi)  21अक्टूबर को ग्वालियर पहुंचेंगे. पीएम का ये दौरा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के निजी आमंत्रण पर हो रहा है. वहीं पीएम के स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां चल रही है. इस बीच 19 अक्टूबर की सुबह एसपीजी की चार सदस्यीय टीम एयरबेस सेंटर से किले तक ले जाने की रिहर्शल हेलीकॉप्टर से की.  

दरअसल,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 अक्टूबर को प्रस्तावित एक दिवसीय दौरे की तैयारियों की निरीक्षण करने के लिए एसपीजी की टीम ग्वालियर पहुंची और मार्ग से लेकर सिंधिया स्कूल में आयोजित कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया. हालांकि इस दौरान एसपीजी की टीम ने पीएम के सड़क मार्ग से वापिसी के मार्ग में भी तब्दीली की. ये शिंदे की छावनी मार्ग के संकरे होने के चलते की गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 अक्टूबर को ग्वालियर आगमन की सूचना मिली है. सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन स्पष्ट है कि वो सामान्य दिनों की तरह ही होगी. इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है और आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है.

पीएमओ से जुड़े अफसरों का एक दल और एसपीजी की टीम बीती रात ही ग्वालियर पहुंच गई थी और उन्होंने स्थानीय प्रशासनिक और पुलिस अफसरों के साथ वायुसेना विमानतल का निरीक्षण किया. वहीं मौके पर अधिकारियों के साथ बैठक भी की गई, जिसमें एसएसपी राजेश सिंह चन्देल, एडिशनल एसपी ऋषिकेश मीणा भी मौजूद रहें.

बदलें गए पीएम मोदी के काफिले का मार्ग

तय कार्यक्रम के अनुसार, पीएम मोदी 21 अक्टूबर की शाम 4.30 बजे वायुसेना के विमानतल पर उतरेंगे और यहां से हेलीकॉप्टर से किले पर स्थित सिंधिया स्कूल पहुंचेंगे. वहीं स्कूल के 125वें स्थापना दिवस समारोह में शिरकत करने के बाद 6:30 बजे स्कूल से विमानतल के लिए रवाना होंगे. हालांकि  ग्वालियर में शाम छह बजे सूर्यास्त होने के कारण पीएम सड़क मार्ग से विमानतल तक पहुंचेंगे.

बता दें कि पहले प्रशासन ने पीएम मोदी के काफिले को शिंदे की छावनी, फूलबाग, पड़ाव और स्टेशन और गोला का मंदिर से होते हुए एयरफोर्स स्टेशन से ले जाने की योजना बनाई थी, लेकिन एसपीजी ने अवलोकन के दौरान पाया कि शिंदे की छावनी में मार्ग काफी संकरा है, इसलिए वहां सुरक्षा व्यवस्था में दिक्कत आएगी और आमजनों को भी ज्यादा परेशानियां उठानी पड़ेगी. हालांकि अब  पीएम के काफिले को जलालपुर रोड से ले जाया जाएगा. पीएम अब उरवाई गेट से जलालपुर, गोला का मंदिर होते हुए एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेंगे.

सिंधिया बोले-पीएम का आगमन गौरव की बात

इस बीच ग्वालियर पहुंचे केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री और सिंधिया स्कूल की गवर्निंग बॉडी के प्रमुख सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी आयोजन की तैयारियों की जानकारी ली. इस दौरान सिंधिया ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हमारे प्रधानमंत्री का आगमन केवल ग्वालियर में नहीं, बल्कि प्रदेश और देश के अग्रिम और प्राथमिक शिक्षा के केंद्र सिंधिया स्कूल पर हो रहा है. सिंधिया ने आगे कहा कि हम सब उनके एहसानमंद है कि उन्होंने व्यस्तता में से अपना समय निकालकर हमारी संस्था में पधार रहे हैं. उनके स्वागत के लिए संस्था के लोग ही नहीं पूर्ण ग्वालियर उत्साहित है. ये सिंधिया स्कूल के इतिहास में एक बहुत महत्वपूर्ण समय है.