Home छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने पूर्व राज्यसभा सांसद सहित 9 महिलाओं को दिया मौका

कांग्रेस ने पूर्व राज्यसभा सांसद सहित 9 महिलाओं को दिया मौका

6

रायपुर.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 53 प्रत्याशियों के नाम हैं। 7 विधानसभा के प्रत्याशियों का नाम रोका है। कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट में 10 विधायकों के टिकट काट दिया है। कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 30 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें 8 विधायकों का टिकट काटा था। कांग्रेस ने एक पूर्व राज्यसभा सांसद सहित 9 महिलाओं को मौका दिया है।

जबकि रायपुर उत्तर, महासमुंद, सरायपाली, कसडोल, बैकुंठपुर, सिहावा और धमतरी सीट पर अभी नाम रोका गया है। प्रत्याशियों के नामों का पेंच फंसा होने की वजह से यहां घोषणा नहीं की गई है।

इन विधायकों का काटा टिकट-
धरसीवां- अनिता शर्मा, बिलाईगढ़- चंद्रदेव राय, रायपुर ग्रामीण- सत्यनारायण शर्मा, जगदलपुर- रेखचंद जैन, मनेंद्रगढ़- विनय जायसवाल, प्रतापपुर- प्रेमसाय सिंह टेकाम, रामानुजगंज- बृहस्पति सिंह, सामरी- चिंतामणी महाराज, लैलूंगा- चक्रधर सिदार, पाली-तानाखार- मोहित केरकेट्टा

पहली सूची में इन विधायकों का कटा था टिकट
कांग्रेस ने पहली सूची में जिन विधायकों का टिकट काटा गया है, उनमें पंडरिया से ममता चंद्राकर, खुज्जी से छन्नी साहू, दंतेवाड़ा से देवती कर्मा, अंतागढ़ से अनूप नाग, कांकेर से शिशुपाल सोरी, चित्रकोट से राजमन बेंजाम, डोंगरगढ़ से भुवनेश्वर बघेल, नवागढ़ से गुरुदयाल बंजारे का नाम शामिल हैं। राजमन बेंजाम की जगह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज चुनाव लड़ रहे हैं। देवती कर्मा की जगह अब उनके बेटे छविंद्र कर्मा को मौका दिया गया है।

बस्तर की एकमात्र सामान्य सीट पर नया चेहरा
बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होना है। पहला चरण 7 नवंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को होगी। पहले चरण के चुनाव के लिए कांग्रेस की एकमात्र सीट जगदलपुर बची थी, जिसमें अब पूर्व महापौर जतिन जायसवाल को टिकट दिया गया है। वर्तमान विधायक रेखचंद जैन का टिकट काट दिया गया है। कांग्रेस की पहली चरण की पूरी सीटें हो गई है। पहले चरण की 20 सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण में 70 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे। कांग्रेस पार्टी ने अभी सात विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों का नाम रोका है। इन सीटों पर पेंच फंसा हुआ है।