Home हेल्थ स्किन को जवां बनाएं रखने के लिए लगाए करंज का तेल

स्किन को जवां बनाएं रखने के लिए लगाए करंज का तेल

3

हम सभी खूबसूरत दिखना चाहते हैं और इसके लिए कोई भी कीमत चुकाने के लिए तैयार रहते हैं। अपने बालों व स्किन की ब्यूटी को एन्हॉन्स करने के लिए हम कई तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं। जिसमें हजारों रुपये भी खर्च होते हैं। हालांकि, हर किसी को ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप कुछ सिंपल बातों का ध्यान रखकर भी अपनी ब्यूटी को लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं। मसलन, आप ऑयलिंग को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाएं।

ऐसे कई ऑयल्स होते हैं, जो स्किन और बालों दोनों के लिए लाभकारी माने गए हैं। इन्हीं में से एक है करंज तेल। करंज पेड़ के बीजों से प्राप्त होने वाले इस तेल को बहुत ही गुणकारी माना गया है। यहां तक कि आयुर्वेद में इसका लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन फिर भी अधिकतर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको करंज तेल से स्किन और बालों को मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं-

स्किन को बनाएं जवां-जवां
खुद को जवां बनाए रखने के लिए हम सभी भरसक प्रयास करते हैं। अगर आप करंज तेल को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाएं। करंज तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है। जब इसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह फाइन लाइन्स से लेकर झुर्रियों और एज स्पॉट्स को भी कम करता है। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां नजर आती है।

दाग-धब्बों से मिलेगी मुक्ति
अगर आपके चेहरे की सुंदरता ब्रेकआउट्स या दाग-धब्बों के कारण कहीं छिप गई है तो ऐसे में आप करंज तेल को अपनी ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाएं। दरअसल, इसमें एंटी-माइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो स्किन की सतह पर बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है। जिससे ना केवल ब्रेकआउट की संभावना कम हो जाती है, बल्कि दाग-धब्बों आदि से भी छुटकारा मिलता है।

स्किन को बनाए सॉफ्ट
अगर आप अपनी स्किन को बेबी सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो ऐसे में करंज तेल का इस्तेमाल करने से आपको यकीनन लाभ मिलेगा। दरअसल, करंज तेल में ओमेगा-9 और ओमेगा-6 जैसे आवश्यक फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये आपकी स्किन की नमी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब इस तेल का नियमित इस्तेमाल किया जाता है तो इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड, कोमल और मुलायम रहती हैं। ऐसे में स्किन नेचुरली सॉफ्ट बन जाती है।

बालों को मिलता है यूवीबी प्रोटेक्शन
घर से बाहर कदम रखते समय हम सभी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी हेयर सनस्क्रीन के बारे सोचा है। शायद नहीं। लेकिन अगर आप करंज तेल को बालों में लगाते हैं, तो इससे आपके बालों व स्कैल्प को भी सनप्रोटेक्शन मिलता है। दरअसल, करंज तेल फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, जो अपनी एंटीऑक्सीडेंट और एसपीएफ़ 30 तक की यूवी-ब्लॉकिंग क्षमता के लिए जाना जाता है। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय धूप व गर्मी से आपके बाल डैमेज नहीं होते हैं।