Home मध्यप्रदेश 5 एग्जाम 1 का भी नहीं आया रिजल्ट, इंतजार में 20 लाख

5 एग्जाम 1 का भी नहीं आया रिजल्ट, इंतजार में 20 लाख

5

भोपाल

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने इस साल अब तक पांच भर्ती परीक्षाएं करार्इं। इनमें से एक भी परीक्षा का परिणाम मंडल जारी नहीं किया गया। इससे लाखों परीक्षार्थी एग्जाम देने के बाद परिणाम आने का इंतजार कर रहे हैं। इन भर्ती परीक्षाओं में शामिल 20 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों को एग्जाम के परिणामों का अब इंतजार ही करना होगा।

इनकी भर्ती अब नए साल में नई सरकार के कार्यकाल में ही हो पाएगी। अब विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई है। ऐसे में तय है कि इन भर्ती परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम अब अगले साल ही आएंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा परिणाम के लिए अभी दो से तीन महीने तक इंतजार करना पड़ेगा। अब कोई नई भर्ती परीक्षा भी चयन मंडल नहीं करा पाएगा।

कर्मचारी चयन मंडल की ज्यादातर भर्ती परीक्षाओं में विवाद रहा है। इन विवादों से मंडल उबर नहीं पा रहा है। विवादों के चलते कई भर्ती परीक्षाओं को निरस्त करना पड़ा है। व्यापमं घोटाला सामने आने के बाद से व्यापमं की कार्यप्रणाली में सुधार को लेकर कई बदलाव भी किए जा चुके हैं। इसके बाद भी व्यापमं जिसका नाम अब कर्मचारी चयन मंडल कर दिया है, इसकी कार्य प्रणाली में अब भी सुधार नहीं हो पा रहा है।   

      व्यापमं को पूरी तरह से आॅनलाइन कर दिया है। इसके बाद भी भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो रहे हैं। परीक्षा सेंटरों पर गड़बड़ियां तक हो रही हैं। इन भर्ती परीक्षाओं के परिणाम अटके मंडल ने स्टॉफ नर्स, सहायक पशु चिकित्सा अधिकारी और पैरामेडिकल के पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस परीक्षा के लिए 85587 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं, जिन्हें परीक्षा परिणामों का इंतजार है।
     जेल और वन के खाली पदों के लिए मई से जून तक भर्ती परीक्षा चली। इस एग्जाम में 10 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए। इनका रिजल्ट भी अब तक नहीं आया है। ग्रुप-4 के खाली पदों के लिए जुलाई में भर्ती परीक्षा हुई। इस भर्ती परीक्षा में 1 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। इनके परीक्षा परिणाम भी जारी नहीं हुए हैं। वहीं, ग्रुप एक के विभिन्न खाली पदों के लिए भर्ती परीक्षा जुलाई में हुई। इस भर्ती परीक्षा में 30 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए। इसका एग्जाम भी नहीं आया है। इसके अलावा पुलिस भर्ती परीक्षा अगस्त से सितंबर तक चली।  

सिर्फ पात्रता परीक्षाओं के रिजल्ट किए जारी
कर्मचारी चयन मंडल सिर्फ पात्रता परीक्षाओं के परिणाम ही जारी कर पाया है। इनमें पीएटी, एनिमल हंसबैंड़ी टेस्ट, मिडिल एवं प्राइमरी पात्रता परीक्षा, हाई स्कूल पात्रता परीक्षा सहित अन्य पात्रता परीक्षाओं के परिणाम भी चयन मंडल जारी कर पाया  है।