Home देश मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए BJP उम्मीदवारों की सूची जारी, 7 नवंबर...

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए BJP उम्मीदवारों की सूची जारी, 7 नवंबर को होगा मतदान

4

मिजोरम
2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले देश के पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी माहौल लगातार गर्माया हुआ है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के 12 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि 40 विधानसभा सीटों वाले मिजोरम के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा। बुधवार को जारी सूची के मुताबिक, मिजोरम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वनलालहमुअका को डंपा (एससी) सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

किस नेता को कहां से मिला टिकट?
सीट उम्मीदवार हाचेक (एसटी) माल्सावमत्लुआंगा डंपा (एससी) वनलालहमुअका ममित (एसटी) लालरिनलियाना सेलो सेरलुई (एसटी) रॉबिन्सन मालसॉमट्लुआंगा चम्फाई उत्तर (एसटी) पीएस जटलुआंगा ह्रांगतुर्जो (एसटी) लालमलसावमा लुंगलेई पश्चिम (एसटी) आर. लालबियाकट्लुआंगी थोरांग (एसटी) शांति बिकाश चकमा पश्चिम तुईपुई (एसटी) टी. लालेंथंगा तुइचावंग (एसटी) दुर्ज्या धन चकमा सैहा (एसटी) के. बेइचुआ पलक (एसटी) के. हराहमो

चुनाव आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक, मिजोरम की सभी 40 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा। वहीं, चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। राज्य में इस समय मुख्यमंत्री जोरमथांगा के नेतृत्व में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है और विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को खत्म होने जा रहा है।

कांग्रेस कर चुकी है उम्मीदवारों और घोषणा पत्र का ऐलान
इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए अपने 40 उम्मीदवारों की सूची का ऐलान किया था। कांग्रेस मिजोरम के लिए अपना चुनावी घोषणा पत्र भी जारी कर चुकी है, जिसमें पुरानी पेंशन योजना की बहाली, गरीब परिवारों को 750 रुपए में एलपीजी सिलेंडर और अस्पतालों में कैशलेस इलाज के लिए हर परिवार को 15 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस जैसे वादे किए गए हैं। इनके अलावा सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट और जोरम पीपुल्स मूवमेंट भी अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी हैं। दोनों पार्टियां सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।