Home खेल भारतीय-अमेरिकी मूल के अर्जुन निम्माला ने रचा इतिहास, ‘इंडियन बेसबॉल ड्रीम्स’ डॉक्यूमेंट्री-सीरीज...

भारतीय-अमेरिकी मूल के अर्जुन निम्माला ने रचा इतिहास, ‘इंडियन बेसबॉल ड्रीम्स’ डॉक्यूमेंट्री-सीरीज में आएंगे नजर

3

मुंबई
मेजर लीग बेसबॉल और डिज्नी स्टार ने आईएमजी और एम्पेड पिक्चर्स के साथ मिलकर 'इंडियन बेसबॉल ड्रीम्स' नाम का डॉक्यूमेंट्री-सीरीज प्रोड्यूस किया है। इसमें पहली पीढ़ी के भारतीय अमेरिकी अर्जुन निम्माला की प्रेरणादायी कहानी के बारे में बताया गया है। जुलाई में टोरंटो ब्लू जेज द्वारा एमएलबी एमेच्योर ड्राफ्ट के पहले राउंड में निम्माला को शामिल किया गया था। इसी के साथ चार प्रमुख अमेरिकी पेशेवर खेलों में से किसी एक में इतने हाई पोजीशन पर चुने जाने वाले पहली पीढ़ी के भारतीय अमेरिकी के रूप में निम्माला ने इतिहास रच दिया था।

डॉक्यूमेंट्री सीरीज दर्शकों को निम्माला के साथ एक ऐसी यात्रा पर ले जाती है, जहां वह अपने माता-पिता के गृहनगर विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) में अपनी जड़ों का पता लगाने के लिए निकले और भारत की खेल संस्कृति को उजागर किया। इस दौरान दोस्ताना क्रिकेट मैच के लिए निम्माला का भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके अजिंक्य रहाणे से मिलना एक बड़ी घटना थी। निम्माला क्रिकेट का अभ्यास करते हुए बड़े हुए हैं। पूरी डॉक्यूमेंट्री के दौरान अर्जुन निम्माला भारत की उभरती बेसबॉल प्रतिभाओं से मिलते हैं और इसमें इन युवा खिलाड़ियों की कहानियां भी दिखाई गई हैं। चार भाग वाली डॉक्यूमेंट्री सीरीज 18 अक्टूबर, 2023 को स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 1 और स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 2 पर लॉन्च की जाएगी और इसका अंतिम एपिसोड 21 अक्टूबर, 2023 को प्रसारित किया जाएगा। साथ ही इसका दोबारा प्रसारण 26 अक्टूबर, 2023 तक जारी रहेगा। इंडियन बेसबॉल ड्रीम्स' नवंबर में डिज्नी हॉटस्टार पर देशभर में लॉन्च होगा।

यह डॉक्यूमेंट्री सीरीज एमएलबी और डिज्नी स्टार के बीच विस्तारित साझेदारी के रिन्यूअल का हिस्सा है। वर्ल्ड सीरीज के प्रसारण के साथ-साथ (जैसा कि 2020 से हो रहा है), स्टार स्पोर्ट्स पहली बार स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 1 और 2 पर मेजर लीग बेसबॉल पोस्ट सीजन के एक्स्ट्रा राउंड अक्टूबर और नवंबर में लाइव प्रसारित कर रहा है। ये प्रसारण विशेष रूप से भारतीयों के लिए तैयार किए गए हैं। पहली बार भारतीय बाजार में इसका प्रसारण किया गया और एमएलबी की सर्वश्रेष्ठ टीमों को दिखाया गया क्योंकि वे विश्व सीरीज खिताब के लिए प्रयास कर रहे हैं।

स्टार स्पोर्ट्स के प्रवक्ता ने कहा, इंडियन बेसबॉल ड्रीम्स 17 वर्षीय भारतीय अमेरिकी बेसबॉल खिलाड़ी अर्जुन निम्माला के बारे में बताया है, जिनका लक्ष्य एक प्रमुख अमेरिकी खेल के पहले राउंड में चुने गए पहली पीढ़ी के भारतीय अमेरिकी एथलीट बनकर इतिहास बनाना है। यह सीरीज अर्जुन पर प्रकाश डालती है। यह सीरीज उनकी असाधारण प्रतिभा, समर्पण और सीमाओं से परे बेसबॉल के बढ़ते प्रभाव के बारे में बताती है। यह एक मनोरम यात्रा है, जो संस्कृतियों को जोड़ती है। जीत और विरासत को प्रेरित करने के लिए खेल की सार्वभौमिक शक्ति का प्रदर्शन करती है। बाधाओं को तोड़ने और भारत और बेसबॉल के बीच संबंध विकसित करने की इस अविश्वसनीय कहानी को देखने से न चूकें

भारत में खेलों का आह्वान करने वाले मनीष बटाविया ने भारतीय दर्शकों के लिए लाइव बेसबॉल लाने के अनुभव पर बात की। उन्होंने कहा, "भारत के सबसे बड़े जुनून क्रिकेट और अमेरिका के पसंदीदा खेल बेसबॉल के बीच समानताएं ही एमएलबी पर टिप्पणी करना रोमांचक बनाती हैं! भारतीय फैंस के लिए एमएलबी के साथ और उसके आसपास एक निश्चित जान-पहचान और प्रासंगिकता बनाने के लिए दोनों खेलों के बीच समानताएं बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य रहा है।"

2019 में भारत में एक कार्यालय स्थापित करने के बाद से मेजर लीग बेसबॉल इस देश में बेसबॉल के खेल में रुचि बढ़ा रहा है। इसमें इसका प्रमुख एमएलबी कप प्रोग्राम चलाना भी शामिल है। यह एक यूथ टूर्नामेंट है, जिसमें 2023 में देश भर से 154 टीमों को शामिल किया गया है।

रियो ताकाहाशी ( बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, एमएलबी इंडिया) ने कहा, "एमएलबी इंडिया में हम भारत में अपने दर्शकों से जुड़ने के तरीके ढूंढते रहते हैं। भारत में हम वास्तव में बेसबॉल को लेकर लोगों के बीच रुचि बढ़ाने के अवसर की तलाश में रहते हैं। स्टार स्पोर्ट्स बेसबॉल की पहुंच को बढ़ाने में हमारा एक मजबूत भागीदार रहा है, जबकि हम अपने युवा प्रोग्राम्स के माध्यम से आम लोगों को भी बेसबॉल खेलने के अवसर प्रदान करना जारी रखेंगे।"