Home राज्यों से कांग्रेस की राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की पहली सूची कभी भी हो...

कांग्रेस की राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की पहली सूची कभी भी हो सकती है जारी…

2

जयपुर
 राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची का काउंटडाउन शुरू हो गया है. प्रत्याशियों के नामों को लेकर आज राजधानी दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर चल रही पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक समाप्त हो गई है. इस बैठक में करीब साढ़े तीन घंटे तक पार्टी के शीर्ष नेताओं ने प्रत्याशियों के नामों पर मंथन किया. उसके बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस अपनी पहली सूची कभी भी जारी कर सकती है. पहली सूची काफी बड़ी होने की संभावना जताई जा रही है.

कांग्रेस सूत्राें के मुताबिक आज सीईसी के मंथन में पीसीसी की तरफ से 100 फाइनल नामों की सूची लाई गई थी. उनमें से 80 पर अंतिम मुहर लगा दी गई है. 20 नामों पर फिर चर्चा की बात आ रही है. लेकिन अब पहली सूची कभी भी जारी हो सकती है. सूची को लेकर दावेदारों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. टिकटों के लिए दावेदारों ने जमकर लॉबिंग की है.

कांग्रेस मुख्यालय से रवाना हुए नेता
दोपहर करीब 12.30 बजे सीएम अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा सह प्रभारी वीरेंद्र सिंह राठौड़ तथा काजी निजामुद्दीन कांग्रेस मुख्यालय से रवाना हो गए. पिछले दिनों स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद सीएम अशोक गहलोत ने साफ कहा था कि टिकट के लिए सर्वे रिपोर्ट और फीडबैक ही प्रमुख आधार रहेगा.

करीब डेढ़ दर्जन दिग्गजों के नाम पर शाम तक लग सकती है मुहर
मंगलवार देर रात तक कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में टिकटों का मंथन चलता रहा। बताया गया है कि, बैठक में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को लेकर कुछ नामों पर सहमति बनी है। इसके बाद आज देर शाम तक कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी हो सकती है। जिसमें डेढ़ दर्जनों दिग्गजों के नामों को लेकर चर्चा है। जिनमें सरदारपुर से अशोक गहलोत, नाथद्वारा से डॉ. सीपी जोशी, लक्ष्मणगढ़ से गोविंद सिंह डोटासरा, टोंक से सचिन पायलट, पोकरण से साले मोहम्मद, सुजानगढ़ से मनोज मेघवाल, नावां से महेंद्र चौधरी, नवलगढ़ से डॉ राजकुमार शर्मा, केकड़ी से रघु शर्मा, लालसोट से परसादी लाल मीणा, बायतु से हरीश चौधरी, बांसवाड़ा से अर्जुन बामनिया, मांडल से रामलाल जाट, सांचौर से सुखराम बिश्नोई, अंता से प्रमोद जैन भाया, खाजूवाला से गोविंद मेघवाल और डीडवाना से चेतन डूडी को टिकट के लिए नामों की घोषणा हो सकती हैं।

A और D कैटेगरी की सीटों पर हो सकता है ऐलान
बुधवार सुबह 9 बजे केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने की संभावना है। ऐसे में माना जा रहा है कि बुधवार शाम यानी आज कांग्रेस राजस्थान में पहली सूची जारी कर सकती है। इनमें चर्चा है कि A और D कैटेगरी वाली सीटों के नामों को प्राथमिकता दी जा सकती है। कांग्रेस ने D कैटेगरी वाली सीटों को काफी कमजोर माना है। ऐसी स्थिति में पहले उम्मीदवारों की घोषणा करने से प्रत्याशियों को अपने चुनाव प्रचार के लिए अधिक समय मिलेगा। बताया गया है कि पहली सूची में करीब 50 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती है।