Home खेल झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 पेरिस आलंपिक क्वालीफायर में मददगार होगी:...

झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 पेरिस आलंपिक क्वालीफायर में मददगार होगी: बिचू देवी

6

रांची.
हांगझोउ में एशियाई खेलों में ओलंपिक क्वालीफिकेशन स्थान हासिल करने में असफल रहने के बाद, भारतीय महिला हॉकी टीम को अब क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से गुजरना होगा। टीम झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी की दिशा में अपना पहला कदम उठाएगी, जो 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक होने वाली है।

भारतीय महिला हॉकी टीम की गोलकीपर बिचू देवी खारीबाम ने 2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, अगले साल जनवरी में होने वाले 2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी के लिए यह टूर्नामेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

उन्होंने कहा, यह कहने की जरूरत नहीं है कि हमें पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए अगले तीन महीनों तक वास्तव में कड़ी मेहनत करनी होगी, इसलिए, रांची में आगामी टूर्नामेंट हमारी प्रगति का आकलन करने और मजबूत विरोधियों के खिलाफ हमारी ताकत का परीक्षण करने के लिए आवश्यक है।

2022 में भारतीय टीम में पदार्पण करने वाली बिचू देवी ने कहा, “मैं रांची में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुने जाने से रोमांचित हूं। यह मेरे लिए खुशी का क्षण है और मैं इस अवसर के लिए आभारी हूं। आगामी टूर्नामेंट में अपने सीनियर्स से मदद लेने के अलावा, मैं उस अनुभव का उपयोग करने के लिए उत्सुक हूं जो मैंने हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों के दौरान हासिल किया था।”

महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के सातवें संस्करण की मेजबानी रांची में की जा रही है, जो अपने उत्साही हॉकी प्रशंसक आधार के लिए प्रसिद्ध शहर है। बिचू देवी स्थानीय समर्थन से उत्साहित हैं और उन्होंने कहा, रांची जोशीले हॉकी प्रशंसकों से भरी हुई है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि वे बड़ी संख्या में स्टेडियम में हमारा उत्साह बढ़ाने आएंगे। हम प्रशंसकों से प्रेरणा लेंगे और अपना योगदान देने का लक्ष्य रखेंगे। सभी मैदान पर हैं। हालाँकि बढ़ी हुई उम्मीदें दबाव लाती हैं, हम एक दूसरे को प्रेरित करने के लिए एक टीम के रूप में एकजुट होंगे।

गौरतलब है कि भारतीय महिला टीम ने 2016 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था और 2018 में अगले संस्करण में वह उपविजेता रही थी। इसलिए, टीम का लक्ष्य अच्छा प्रदर्शन जारी रखना और पोडियम पर पहुंचना होगा।