Home मध्यप्रदेश प्रदेश के कांग्रेस नेता को सऊदी पुलिस ने हिरासत में लेकर दी...

प्रदेश के कांग्रेस नेता को सऊदी पुलिस ने हिरासत में लेकर दी यातनाएं, जाने क्या है मामला

5

निवाड़ी
 मध्य प्रदेश में निवाड़ी जिले के युवक कांग्रेस नेता को मक्का की मस्जिद अल हरम में काबा के सामने भारत जोड़ो यात्रा का पोस्टर लहरना महंगा पड़ गया। इस पर सऊदी अरब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर आठ महीने जेल में रखा। उनका कहना है कि जेल में उन्हें यातनाएं दी गईं।

लंबी पूछताछ के बाद सऊदी पुलिस की गिरफ्त से छूटने के बाद वह विगत तीन अक्टूबर को घर लौट सके।निवाड़ी जिले के निवासी रजा कादरी यहां युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हैं। उनके मुताबिक, वह इसी साल जनवरी में मक्का गए थे।

25 जनवरी को उन्होंने वहां की मस्जिद अल हरम में काबा के सामने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली गई भारत जोड़ो यात्रा का पोस्टर दिखाकर फोटो खिंचवाई। इसके बाद वह फोटो इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट कर दी। यह पोस्टर वह अपने साथ ही लेकर गए थे।

बेहोश करके गिरफ्तार किया…

कादरी ने बताया कि अगले दिन वह जब सऊदी के होटल में ठहरे हुए थे, तब वहां की पुलिस उनके रूम में पहुंच गई और उन्हें बताया कि वह वीजा कंपनी से आए हैं। उनसे बातचीत करना चाहते हैं। इसके बाद पुलिस ने उनको बेहोश करके गिरफ्तार कर लिया।

होश में आने पर उन्हें बताया गया कि वह सियासी एजेंट हैं और उन्होंने कांग्रेस का पोस्टर लहराकर सऊदी अरब का कानून तोड़ा है। इसके बाद में उनको ढाहबान की सेंट्रल जेल में कैद कर दिया गया।

रजा कादरी के अनुसार, जेल में उनको यातनाएं दी गईं। खाने में सिर्फ दो ब्रेड के टुकड़े ही सुबह-शाम को दिए जाते थे। पहले दो माह तक एक अंधेरे कमरे में कैद रखा गया और सऊदी पुलिस कड़ाई से पूछताछ किया करती थी। रात भर जगाकर लाइ डिटेक्टर टेस्ट से सवाल-जवाब करती थी।

ढाहबान जेल में छह माह कैद रखने के बाद शुमैसी डिटेंशन सेंटर में भेज दिया गया। कादरी ने बताया कि कुछ दिनों बाद उनसे एक एजेंट मिलने आया, जिसे उनके परिजनों ने भेजा था। एजेंट की कोशिशों से वह बीती तीन अक्टूबर को जेल से रिहा होकर सऊदी से भारत लौट सके।