Home मध्यप्रदेश आचार संहिता का उल्लंघन कर फंसे MLA, भरना पड़ा जुर्माना

आचार संहिता का उल्लंघन कर फंसे MLA, भरना पड़ा जुर्माना

3

विदिशा
 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के तारिखों का ऐलान करने के साथ ही राज्यभर में आचार संहिता लागू हो गई है, लेकिन लोग जाने-अनजाने अब भी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। दरअसल, कुछ जनप्रतिनिधि और नेता अब भी अपने वाहनों के नंबर प्लेट पर पार्टी का नाम, चुनाव चिन्ह और पदनाम लिखवा कर घूम रहे हैं।

इसी सिलसिले में कार्रवाई करते हुए रविवार को वाहन चेकिंग के दौरान एक विधायक के वाहन की नंबर प्लेट पर चुनाव चिन्ह बना हुआ पाया गया। जांच के बाद इस नंबर प्लेट को हटवाया गया और विधायक पर जुर्माना भी लगाया गया।
भरना पड़ा भारी नुकसान

मालूम हो, जिले में आचार संहिता लागू होने के बाद से पुलिस विभाग और परिवहन विभाग सक्रिय हो गई है और लगातार वाहनों की जांच कर रही है। इसी बीच, रविवार को परिवहन विभाग ने मिर्जापुर चौराहा पर सुबह नौ बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान उन्हें एक पार्षद के वाहन की नंबर प्लेट पर नंबर की जगह पार्षद के नाम की प्लेट नजर आई। इसके बाद, पुलिस ने उनसे भी पांच सौ रुपये का जुर्माना राशि जमा कराई गई।

अन्‍य कार्रवाई भी की गई

जिला परिवहन अधिकारी गिरजेश वर्मा के मुताबिक, चेकिंग के दौरान वाहनों के खिलाफ मोटरयान अधिनियम एवं नियमों के तहत चालानी कार्रवाई करते हुए 33 चालान बनाए गए। इन सबके आधार पर शमन शुल्क के रूप में 53 हजार रुपये वसूल किए गए।

अधिकारी ने बताया कि इस कार्रवाई के दौरान वाहन में नियम विरुद्ध हूटर लगाने और नंबर प्लेट पर पदनाम अथवा संस्था का नाम आदि लिखा होने के अपराध में कार्रवाई की गई। कई वाहनों पर लगे प्रचार पोस्टरों को हटवाया गया एवं उनके विरुद्ध नियमानुसार चालानी कार्रवाई की गई।