Home खेल वर्ल्ड कप 2023 में आज मैच Australia vs Sri Lanka होंगे आमने...

वर्ल्ड कप 2023 में आज मैच Australia vs Sri Lanka होंगे आमने -सामने

6

लखनऊ

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का 10वां मुकाबला ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया को अपने पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, जबकि श्रीलंका को पाकिस्तान ने हराया था। चलिए जानते हैं इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ (Ekana Cricket Stadium Lucknow Pitch Report) की पिच पर गेंदबाज या फिर बल्लेबाज किसे मदद मिलेगी।

Ekana Cricket Stadium की पिच रिपोर्ट

इकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिच गेंदबाजों के मुफीद मानी जाती है। लेकिन वर्ल्ड कप से पहले इस मैदान पर चार पिचें तैयार की गई। जिनपर गेंदबाजों के साथ-साथ बल्लेबाजों को भी मदद मिलती है। क्यूरेटर की माने तो यहां, खूब चौके-छक्के लगेंगे। आखिरी मैच की बात करें तो पहली इनिंग में साउथ अफ्रीका ने यहां 300 का स्कोर पार किया था, लेकिन दूसरी इनिंग में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को मुश्किल का सामना करना पड़ा। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच की धीमी प्रकृति से तेज गेंदबाजों को भी फायदा मिलना शुरू हो जाता है।

सोमवार (16 अक्टूबर) को दोनों टीमें टूर्नामेंट में अपना खाता खोलने के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि बाकी सभी को यह बताना कि वे यहां हैं, और एक स्थायी प्रदर्शन करने के इच्छुक हैं।

श्रीलंका को श्रेय देना होगा कि उन्होंने अब तक विश्व कप के दो अधिक मनोरंजक मैचों में भूमिका निभाई है, जिसकी शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रन-फेस्ट और पाकिस्तान से रिकॉर्ड-चेज़ से हुई। आस्ट्रेलिया हालांकि न तो जीत के करीब पहुंची है और न ही इतनी देर तक खेल में टिकी है कि बराबरी कर सके। इसका मतलब यह है कि टूर्नामेंट में उनके शुरुआती दो मैच एकतरफा रहे हैं। इस हद तक कि वे विश्व कप मैच में अपनी अब तक की सबसे बुरी हार से उबर रहे हैं, दक्षिण अफ़्रीकी टीम से 134 रनों से हार गए हैं।

जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक 200 या उससे ऊपर का स्कोर नहीं बनाया है, श्रीलंका अपने पहले दो मुकाबलों में आसानी से 300 के पार पहुंच गया है।

पैट कमिंस ने अपनी टीम की वर्तमान स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि "हर खेल अब लगभग फाइनल जैसा हो गया है"। हालाँकि टूर्नामेंट की लंबाई दोनों टीमों के लिए तकनीकी अवसर की अनुमति देगी, भले ही वे सोमवार को हार जाएँ, लेकिन ऐसा होने की संभावना न्यूनतम होगी। और कोई भी टीम लखनऊ छोड़ने तक 0-3 की स्थिति में नहीं आना चाहेगी। जहां ऑस्ट्रेलिया को चोटों की समस्या का सामना करना पड़ा है, वहीं श्रीलंका खिलाड़ियों के हारने से परेशान है और अब वह बाकी टूर्नामेंट अपने कप्तान दासुन शनाका के बिना खेलेगा।

ऑस्ट्रेलिया के मुद्दे काफी हद तक मध्यक्रम में रनों की कमी और बीच के ओवरों में विकेट लेने में असंगतता पर केंद्रित हैं। ये वे मुद्दे हैं जिन्हें उन्होंने अपने पिछले 8 एकदिवसीय मैचों में से केवल एक जीतने के बाद विश्व कप में अपनाया। इस बीच, श्रीलंका इस प्रारूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है, जिससे उसे मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई करने के बावजूद अपने पिछले तीन मैचों में थोड़ा झटका लगा है। इसलिए, दोनों टीमों पर न केवल अंक तालिका में आगे बढ़ने की जिम्मेदारी होगी बल्कि अपने हालिया निराशाजनक फॉर्म से मुक्ति पाने की भी जिम्मेदारी होगी। और यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि वे इतनी जल्दी उस बिंदु पर न पहुंच जाएं जहां पार्टी से समय से पहले बाहर निकलने की गारंटी हो।

कब: ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, 16 अक्टूबर, 14.00 बजे स्थानीय समय, 19.30 बजे एईएसटी

कहां: एकाना स्टेडियम, लखनऊ

क्या उम्मीद करें:लखनऊ में दिन के समय सूरज वास्तव में आपको कड़ी धूप देता है। यह एक ऐसी जगह है जहां शाम 5 बजे से पहले अपने शरीर को तत्वों के संपर्क में लाने से बचना सबसे अच्छा है। इससे संभवतः यह भी तय होगा कि टॉस के समय दोनों कप्तान किस दिशा में जाएंगे। कमिंस ने पिचों का सर्वश्रेष्ठ पाठक नहीं होने की बात कही। लेकिन एक बात जो उसने यहां दोबारा बिछाई गई सतह से देखी होगी, वह यह है कि जैसे ही गेंद अपनी चमक और कठोरता खो देती है, यह धीमी होने लगती है। और यह भी, कि यह रोशनी के नीचे चारों ओर घूमना शुरू कर देता है। कम से कम उम्मीद करें कि कमिंस पहले बल्लेबाजी करने के लिए उत्सुक होंगे।

टीम वॉच

ऑस्ट्रेलिया

"मैं यह कहने का साहस करता हूं कि बहुत अधिक बदलाव नहीं होंगे," इस तरह कमिंस ने मैच के लिए अंतिम एकादश के बारे में पारंपरिक प्रश्न का उत्तर दिया। और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एलेक्स कैरी की जगह जोश इंगलिस को चुने जाने से यह समझ में आता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम स्टंप के पीछे पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई के साथ रहेगी।

रणनीति और रणनीति:

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ अपने पिछले दोनों विश्व कप मुकाबलों में 340 से अधिक का स्कोर बनाया है, भले ही वे लखनऊ की पेशकश से बहुत अलग परिस्थितियों में आए हों। श्रीलंका के तेज गेंदबाज और कुल मिलाकर कमजोर आक्रमण ऑस्ट्रेलिया को फिर से बल्ले से आक्रामक होने का सबसे अच्छा मौका प्रदान कर सकते हैं, खासकर मिशेल मार्श और डेविड वार्नर जैसे खिलाड़ियों के लिए। ऐसा कहने के बाद, किसी भी महत्व का रन-चेज़, मान लीजिए 300 से अधिक, खराब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी लाइन-अप के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

संभावित एकादश: डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, श्रीलंका चमिका करुणारत्ने ने लंबे स्पैल में गेंदबाजी

की

। मैच की पूर्व संध्या पर अन्य फिट गेंदबाज़ और शनाका के स्थान पर संभावित स्टार्टर होना चाहिए। मथीशा पथिराना चोट के कारण बाहर हैं और इसका मतलब यह होना चाहिए कि कसुन राजिथा नई गेंद के साथ एक निश्चित स्टार्टर हैं।

रणनीति और रणनीति:

कुसल मेंडिस ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह बल्लेबाजी क्रम के साथ छेड़छाड़ करने के इच्छुक नहीं होंगे क्योंकि वह अब प्रभारी हैं। और हालांकि कुल लक्ष्य का पीछा करने में सीमिंग गेंद के खिलाफ मुश्किलें आ सकती हैं, लेकिन श्रीलंका के पास सबसे अच्छा मौका है कि वह दिन के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम को रोकने के लिए किसी तरह अपने स्पिनरों का इस्तेमाल करे, न कि बाद में गेंदबाजी करने का जोखिम उठाए, जब ओस का बड़ा असर होने लगे। महिशा थीक्षाना और धनंजय डी सिल्वा दोनों का डेविड वार्नर के खिलाफ नई गेंद से अच्छा रिकॉर्ड है और यह एक निश्चित मैच-अप होगा, लेकिन बीच में उनके अन्य स्पिनरों के विकेट उन्हें इस मैच में बढ़त दिला सकते हैं। दो टीमें जो फिलहाल खुद को निचले पायदान पर पाती हैं।

संभावित XI:पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (कप्तान और विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दुशान हेमंथा/चमिका करुणारत्ने, डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, कासुन राजिथा/लाहिरू कुमारा, दिलशान मदुशंका

दस्ते:

श्रीलंका टीम: पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (कप्तान), सदीरा समरविक्रमा (विकेटकीपर), चैरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुशान हेमंथा, डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका, लाहिरू कुमारा, कासुन राजिथा। चमिका करुणारत्ने, दिमुथ करुणारत्ने

ऑस्ट्रेलिया टीम: मिशेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, सीन एबॉट, ट्रैविस हेड, एलेक्स कैरी , कैमरून ग्रीन