Home राज्यों से दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके

दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके

5

फरीदाबाद.
दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रविवार को फरीदाबाद में आए भूकंप से दिल्ली समेत आसपास के सभी शहर हिल गए। नोएडा गुरुग्राम में भी झटके महसूस किए गए।  नेशनल सेंटर फॉर सिसमोलॉजी के मुताबिक, रविवार को 4:08 बजे यह भूकंप आया। इसका केंद्र दिल्ली के नजदीक फरीदाबाद से 9 किलोमीटर पूर्व में था। धरती के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई पर हुई कंपन की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई।

भूकंप का केंद्र फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा की सीमा के पास रहा।गौरतलब है कि भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण ने एनसीआर को भूकम्प के लिहाज से जोन चार में रखा गया है। इस संवेदनशीलता के लिए अरवाली पहाड़ी भी एक वजह बताई जा रही है। भारत भूगर्भ के वैज्ञानिकों के मुताबिक भूकंप के हालात भूगर्भ से पैदा होती है।

गनीमत रही कि भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी। रिक्टर स्केल पर 3, 4 या 5 के भूकंप में नुकसान की आशंका नहीं होती। हालांकि, इस महीने दो बार भूकंप आ जाने की वजह से लोग घबरा गए और कंपन महसूस होते ही घरों से बाहर की ओर भागे। नोएडा से गुरुग्राम तक ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों ने कंपन को अधिक महसूस किया और बेहद डरे हुए नजर आए।

3 अक्टूबर को भी आया था भूकंप
इससे पहले 3 अक्टूबर को भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। तब नेपाल में भूकंप का केंद्र था और इससे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्य हिल गए थे। हाल के समय में एनसीआर में महसूस किए गए अधिकतर भूकंप का केंद्र नेपाल, अफगानिस्तान और पाकिस्तान जैसे मुल्कों में रहा है।