Home विदेश 1 माह का मासूम मां के शव से दूध पीता मिला, इज़राइल-...

1 माह का मासूम मां के शव से दूध पीता मिला, इज़राइल- हमास की जंग की दिल को झकझोर कर देने वाली तस्वीर

4

इज़राइल
इज़राइल में हमास के आतंकी हमलों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में, इजरायली सैनिकों, उनके टैंकों और हथियारों को गाजा सीमा के पास तैनात किया गया है क्योंकि वे हमास के खिलाफ पूर्ण जमीनी हमले की तैयारी कर रहे हैं। गाजा सीमा से आ रही तस्वीरों में टैंकों को गाजा पट्टी की ओर गोले दागते देखा जा सकता है. इसके अलावा, सैनिकों को हॉवित्जर तोपों में तोपखाने के गोले लोड करते हुए देखा जाता है। इसके अलावा, हमास पर पूर्ण जमीनी हमले की आशंका में इजरायली पैदल सेना के सैनिक गाजा सीमा के करीब बढ़ रहे हैं।

वहीं दो देशों के बीच हो रही जंग में हज़ारों मासूमों की जिंदगियां तबाह हो गई। इस बीच एक दिल को चीर देने वाली घटना देखने को मिली। दऱअसल,  गाजा में जब  बचावकर्मियों ने पूरी तरह नष्ट हो चुके एक मकान के मल्बे को हटाया तो मलबे के नीचे एक महीने का बच्चा मिला जो अपनी मृत मां के स्तन से सटा दूध पी रहा था। हवाई हमले में मकान गिरने से मां की मौत हो चुकी थी जबकि मासूम बच्चा जिंदा था और वह वह मां के सीने से लिपटा मिला।
 
बता दें कि हमास के हमले के बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसमें उसने  बमबारी में कम से कम 1,400 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इस बीच कई घर तबाह हो गए।  इन सब में पीड़ित एक शख्स अहमद नाम का  व्यक्ति जब घर लौटा तो उसका घर मलबे में तब्दील ता और  उनका एक महीने का भांजा यामीन मलबे के नीचे मां के सीने के साथ लिपटा मिला इस दौरान बच्चा मां स्तनों से दूध पीता दिखा जिसकी तस्वीरों ने सभी को झंकझोर कर रख दिया।  
 
उधर, रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले दिन में, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने उत्तरी गाजा पट्टी के निवासियों को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे (स्थानीय समय) के बीच निकासी गलियारों का उपयोग करके एन्क्लेव के दक्षिणी हिस्से में स्थानांतरित होने के लिए कहा था। इज़रायली सेना ने कहा, "यदि आप अपनी और अपने प्रियजनों की परवाह करते हैं, तो निर्देशानुसार दक्षिण की ओर जाएँ।" इसमें आगे कहा गया, "आश्वस्त रहें कि हमास नेताओं ने अपना ख्याल रखा है और क्षेत्र में हमलों से छिप रहे हैं।" उनके संदेश ने संकेत दिया कि आईडीएफ 7 अक्टूबर को हमास के हमले के जवाब में जमीनी आक्रमण शुरू करने के लिए तैयार हो सकता है।
 
 आईडीएफ ने पुष्टि की है कि गाजा में हमास आतंकवादी संगठन द्वारा 120 से अधिक नागरिकों को बंदी बनाया जा रहा है। इजरायली रक्षा बलों ने शनिवार को कहा कि इजरायल पर हमास के आतंकी हमलों में 1300 लोगों की जान चली गई है और 3000 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।