Home राज्यों से कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची फाइनल करवाने गहलोत दिल्ली रवाना

कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची फाइनल करवाने गहलोत दिल्ली रवाना

3

जयपुर.

सोमवार से शुरू हो रहे नवरात्रों के दौरान प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने की कवायद में जुटी राजस्थान कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शनिवार को दिल्ली में होगी। स्क्रीनिंग कमेटी के बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिल्ली रवाना हो रहे हैं। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और समिति के अन्य सदस्य जिनमें पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और स्पीकर सीपी जोशी भी शामिल हैं, वे भी दिल्ली पहुंच रहे हैं। स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष सांसद गौरव गोगोई की अध्यक्षता में बैठक होगी।

प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार शाम जयपुर में प्रदेश इलेक्शन कमेटी की बैठक हुई थी। उसमें सभी सदस्यों से विभिन्न विधानसभा सीटों के लिए उनके प्रत्याशियों के नाम ले लिए गए थे। अब विभिन्न सर्वे रिपोर्ट, तीन हजार आवेदन में से प्रदेश इलेक्शन कमेटी के सदस्यों द्वारा बनाए गए पैनल के आधार पर हर सीट के लिए बनाए गए एक से चार प्रत्याशियों के पैनल पर स्क्रीनिंग कमेटी में चर्चा होगी। स्क्रीनिंग कमेटी नाम में और कांट-छांट कर के अंतिम पैनल तैयार करेगी जो कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे। अगले सप्ताह के मध्य में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक संभावित है। इस बैठक में ही प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगेगी।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि प्रत्याशियों की पहली सूची में लगभग 70 से 80 नाम होंगे। इनमें से ज्यादातर ऐसे होंगे जिनके टिकट को लेकर किसी तरह का कोई विवाद नहीं है और उन सीटों पर कोई दूसरा नाम भी नहीं है। प्रत्याशियों की सूची केंद्र चुनाव समिति की बैठक के बाद ही जारी होगी। अभी तक की चर्चाओं के अनुसार यह बैठक 17 या 18 अक्टूबर को संभावित है। इसके बाद कभी भी पार्टी के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी।