Home धर्म नवरात्रि : कलश स्थापना का सही मुहूर्त एवं विधि, जाने 9 दिन...

नवरात्रि : कलश स्थापना का सही मुहूर्त एवं विधि, जाने 9 दिन की सावधानियां

5

आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से लेकर नवमी तिथि तक शारदीय नवरात्रि मनाने की परंपरा है। वहीं इस साल दिनांक 15 अक्टूबर से लेकर दिनांक 23 अक्टूबर तक शारदीय नवरात्रि मनाई जाएगी।

नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इसकी शुरुआत प्रतिपदा तिथि से होती है और इस दिन घटस्थापना करके माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति मां दुर्गा की सच्चे मन से उपासना करता है।

उसके सभी काम सिद्ध हो सकते हैं और जीवन में चल रही परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शारदीय नवरात्रि के दिन कई शुभ योग का निर्माण हो रहा है। इन योगों में पूजा करने से दोगुने फल की प्राप्ति हो सकती है।

ऐसे में इस दिन कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त क्या है। इसके बारे में जानना जरूरी है। आइए इस लेख में ज्योतिषाचार्य पंडित अरविंद त्रिपाठी से विस्तार से जानते हैं। 

शारदीय नवरात्रि के दिन होगा शुभ योग का निर्माण

शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन  शुभ योग का निर्माण होने जा रहा है।  इस दिन बब करण योग बन रहा है। यह योग शुभ कार्य करने के लिए सबसे उत्तम माना गया है। इस दिन मां दुर्गा (मां दुर्गा मंत्र) की उपासना करने से अक्षय फल की प्राप्ति हो सकती है। इसके बाद बालव करण योग का निर्माण होगा। इस योग में कोई भी काम करने से सफलता जरूर मिलती है। 

जानें शारदीय नवरात्रि कलश स्थापना की  सामग्री (Navratri Kalash Sthapana Samagri List)

शारदीय नवरात्रि के दिन कलश स्थापना करने से सामग्री के बारे में जानें। 

  • स्वच्छ मिट्‌टी
  • मिट्‌टी या तांबे का कलश साथ में ढक्कन
  • कलावा
  • जौ बोने के लिए
  • चौड़े मुंह वाला मिट्टी का पात्र
  • लाल कपड़ा
  • नारियल
  • आम या अशोक के पत्ते
  • सप्तधान्य (7 प्रकार के अनाज)
  • मिठाई
  • इत्र
  • सिक्का
  • अक्षत
  • सुपारी
  • सिंदूर
  • लौंग
  • इलायची
  • पान
  • गंगाजल
  • दूर्वा
  • लाल पुष्प

इस विधि से करें कलश स्थापना (Navratri Kalash Sthapana Vidhi)

नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना करें । कलश स्थापना के लिए एक मिट्ची के पात्र में पवित्र मिट्टी रखें और उसमें जौ बोएं। बता दें, कलश स्थापना घर की ईशान कोण दिशा में करना बहुत शुभ माना जाता है। उसके बाद पूजा की चौकी पर लाल वस्त्र बिछाएं। फिर मां दुर्गा की तस्वीर या प्रतिमा को रखें।

उसके बाद एक तांबे (तांबे के लोटे का उपाय) या फिर मिट्टी के कलश में गंगाजल भरकर उसमें सिक्का, अक्षत, सुपारी, दूर्वा घास, लौंग का जोड़ा डालें और कलश के मुख पर मौली जरूर बांधें। पश्चात कलश में आम के पत्ते लगाकर उसके ऊपर नारियल रखें। अब जौ वाले पात्र और कलश को मां दुर्गा की फोटो के दायीं ओर स्थापित करें। कलश स्थापना करने के बाद मां दुर्गा का आह्वान करें। 

शारदीय नवरात्रि के दिन अगर आप कलश स्थापना कर रहें हैं, तो यहां बताई लेख को विस्तार से पढ़ें और अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

हिंदू पंचांग के अनुसार शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है और इसका समापन दशहरा के साथ 24 अक्टूबर को होगा. नवरात्रि में विशेष तौर पर माता रानी के 9 स्वरूप की पूजा अर्चना की जाती है. मान्यता है कि नवरात्रि में जो भी विधि विधान से शक्ति की देवी मां दुर्गा का व्रत रखता है और पूजा-अर्चना करता है माता रानी उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. इसके साथ ही परिवार में सुख समृद्धि भी बनी रहती है. मां दुर्गा सभी प्रकार के कष्टों का निवारण करती हैं. आइए जानते हैं कि इसका महत्व क्या है और घटस्थापना कैसे करते हैं और कलश स्थापना करने का शुभ मुहूर्त क्या है.

15 अक्टूबर 2023 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान। पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष: यह संभव है कि आपके पास कुछ नई संभावनाओं तक पहुंच हो, जिन्होंने आपको उस पेशेवर में ढालने में मदद की हो जो आप अभी हैं। हालांकि यह सोचना फायदेमंद है कि आपने कहां से शुरुआत की और इसकी तुलना आप अभी जहां हैं, उससे करें, आपको अत्यधिक विश्लेषणात्मक बनने से बचना चाहिए। इसके बजाय, जब आप अपने नए पेशेवर चरित्र को अपनाते हैं और अपने साथ व्यवहार करते हैं तो अपने आप पर दया दिखाएं।

वृषभ: आपने हाल के दिनों में अपने पेशेवर नेटवर्क में बदलाव देखे होंगे। यह संभव है कि आपके द्वारा किए जा रहे प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए सहकर्मियों ने आपका समर्थन किया है। अपने पेशेवर लक्ष्यों में आगे बढ़ते रहना चाहिए, ताकि आप सबसे योग्य व्यक्तियों के साथ काम कर सकें।

मिथुन : कार्यक्षेत्र में आने वाली हर चीज का सामना करने के लिए आप खुद को उत्साहित और तैयार महसूस कर सकते हैं, इसलिए आपको उतावलेपन से बचने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। इस समय हर विवाद बिगड़ने की क्षमता है। आगे बढ़ने से पहले आपको एक पल के लिए रुकना होगा। अपने पेशेवर लक्ष्यों के महत्व पर विचार करें कि उन्हें कैसे प्राप्त करें।

कर्क: अपने नौकरी संबंधों और पेशेवर कर्तव्यों के संबंध में आप एक्शन लेने के लिए तैयार हो सकते हैं। अपने क्षितिज का विस्तार करें और पेशेवर विकास के अपरंपरागत तरीकों पर विचार करें। आप अपने स्वयं के लाभों के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील होंगे।

सिंह: व्यक्तिगत चिंताओं में आपकी व्यस्तता आपके लिए नेविगेट करना मुश्किल बना सकती है। अगर इस समय आपके जीवन में कुछ जरूरी चल रहा है, तो आज काम से छुट्टी लेने का दिन अच्छा हो सकता है। हालांकि अगर आप ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि आपका मन आपके निजी जीवन से संबंधित मामलों पर वापस जाता रहेगा।

कन्या: जब आप काम कर रहे होते हैं, तो आपको ऐसे चुनौतीपूर्ण कार्य सौंपे जा सकते हैं जो आपकी तकनीकी प्रतिभा को निखारें। अटके कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए आपको प्रोत्साहित करने की आवश्यकता हो सकती है। टीम के सदस्यों के बीच सहयोग आवश्यक है। हालांकि, आपको उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो प्रेरणा की क्षमता प्रदर्शित करते हैं।

तुला राशि: यदि आप किसी कार्यालय में सुपरवाइजर हैं, तो आपको पता चल सकता है कि आज आपकी टीम के साथ समस्याएं हो सकती हैं। कुछ भ्रम है जिन्होंने तनावपूर्ण वातावरण बनाया है और सभी के लिए ध्यान केंद्रित करना मुश्किल बना देता है। आश्वस्त रहते हुए दृढ़ रुख अपनाएं और गैर-पेशेवर दिखने से बचने की पूरी कोशिश करें।

वृश्चिक: नौकरी के ऐसे अवसर को अपनाकर दिन का लाभ उठाएं। यह आपके लिए अपना आत्मविश्वास और अच्छे उपयोग के लिए आविष्कारशील दृष्टिकोण लाएगा। इससे आपके करियर को लाभ मिलेगा। अपने आप को एक फायदा देने के लिए संवाद करने की अपनी क्षमता में सुधार करने पर काम करें।

धनु: हो सकता है कि आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा हो, ऐसी स्थिति में आप एक विकल्प के रूप में एक व्यावसायिक साझेदारी बनाने पर विचार करना चाहते हैं। एक व्यापार साझेदारी बनाना लंबे समय में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि दूसरों के साथ सहयोग करना हर किसी का पसंदीदा नहीं होता। अपना समय बिताने का तरीका, आप दोनों का साथ अच्छा रहने वाला है।

मकर: आपका पेशेवर जीवन आपके जीवन के एक ऐसे पहलू के परिणामस्वरूप परेशान करने वाले है जो संतुलन से बाहर है  और यह आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। ऐसा प्रतीत होता है कि किसी प्रकार की तरक्की तक पहुंचने से रोक रहा है जहां आपको अपने पेशे के संदर्भ में होना चाहिए। इसे अभी देखें और आगे बढ़ने के तरीके के बारे में कोई समाधान निकालें।

कुंभ : आज कार्य स्थल पर दूसरों के विचारों और विचारों के प्रति खुले दिमाग रखें, इस तथ्य के बावजूद कि वे हमेशा आपके साथ नहीं हो सकते हैं। अपनी योजनाओं के साथ दूसरों को एकीकृत करें और लक्ष्यों के रूप में यह आपके पेशेवर जीवन में आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी रणनीति साबित होगी। इस विचार को दिल से लें, चाहे आप किसके साथ बातचीत कर रहे हों, क्योंकि यह सभी पर लागू होता है।

मीन : आपका दिन शानदार रहने वाला है। आपके नियोक्ता और सहकर्मी आपका सम्मान करते हैं। आप जिस दौर से गुजर रहे हैं, उसके प्रति सहानुभूति रखें और समझें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। धन- लाभ होगा। नया कार्य शुरू करने के लिए समय अच्छा है।

कब से हो रही शारदीय नवरात्रि की शुरुआत: हिंदू पंचांग के आधार पर इस समय श्राद्ध पक्ष चल रहा है. आश्विन महीने में पहले 16 दिन श्राद्ध पक्ष होता है और बाद के दिनों में श्राद्ध पक्ष के तुरंत बाद नवरात्रि पर्व की शुरुआत होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार प्रतिपदा की शुरुआत 14 अक्टूबर की रात्रि 11:24 से शुरू हो रही है, जिसके चलते इस बार नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है जबकि इसका समापन 23 अक्टूबर को होगा. 24 अक्टूबर को दशहरा का पर्व है.