Home देश ऑपरेशन अजय: 235 भारतीयों को इजराइल से लेकर आई दूसरी उड़ान

ऑपरेशन अजय: 235 भारतीयों को इजराइल से लेकर आई दूसरी उड़ान

2

नई दिल्ली
 ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत इज़राइल के तेल अवीव से 235 भारतीय नागरिकों को लेकर दूसरी उड़ान शनिवार सुबह नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी.

निकाले गए भारतीय नागरिकों का हवाई अड्डे पर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री (MoS) राजकुमार रंजन सिंह ने हाथ मिलाकर और हाथ जोड़कर भारतीय नागरिकों का स्वागत किया.

इसे पहले शुक्रवार को इसराइल से 212 भारतीयों को लेकर पहेली उड़ान दिल्ली पहुंची थी.

नई दिल्ली वापस आने पर लोगों को अपने परिवार और रिश्तेदारों को गले लगाते और गले मिलते देखा गया, उनके मन में राहत की भावना तो थी लेकिन मन कठिनाइयों से भरा हुआ था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

इजरायल-हमास युद्ध के बीच फंसे 447 भारतीय नागरिकों को ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत भारत वापस लाया गया है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार-शनिवार की मध्यरात्रि को एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “235 भारतीय नागरिकों को लेकर दूसरी उड़ान इजराइल के तेल अवीव से रवाना हुई.”

यात्री मुख्य रूप से वे थे जो इज़राइल में रह रहे थे और काम कर रहे थे. उन्होंने इस पहल के लिए भारत सरकार की सराहना की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया.

तेल अवीव से दूसरी उड़ान भरने से पहले एक भारतीय यात्री आशीष कुमार ने कहा, “मैं भारत जा रहा हूं. यहां, मैं कृषि अनुसंधान संगठन में पोस्ट-डॉक्टरल छात्र हूं. मध्य इज़राइल में स्थिति काफी सामान्य है, गाजा सीमा, बेर्शेबा और आस-पास के क्षेत्रों की तरह नहीं”.

इज़राइल से लगभग 18,000 भारतीयों को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “ऑपरेशन अजय” शुरू किया.

इज़राइल में भारतीय दूतावास भारतीय कंपनियों को सहायता प्रदान कर रहा है और सहायता की आवश्यकता वाले भारतीय नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन जारी की.