Home देश मौसम विभाग का 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

2

मौसम विभाग का 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

 15 अक्टूबर से बदलेगा मौसम, पर्वतीय क्षेत्रों में होगी बर्फबारी

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 14-16 अक्टूबर के बीच बदलेगा मौसम
नईदिल्ली

देश में मौसम का मिजाज पल पल बदल रहा है। जल्द कई राज्यों में ठंड की दस्तक देखने को मिलेगी। उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ इलाके में कोहरे देखे जा रहे हैं। इसी बीच कुछ इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही 20 अक्टूबर तक कुछ क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्व अनुमान में स्पष्ट किया है कि राजस्थान गुजरात समेत उत्तर भारत के कई इलाके उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में बारिश हो सकती है। 17 और 18 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाएंगे।। इसके साथ ही कुछ जगहों पर मध्यम बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है बारिश होने की वजह से तापमान में 3 से 4% की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। बारिश की गतिविधि थमने के साथ ही ठंड की भी गतिविधि बढ़ेगी।

पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला शुरू

पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है। जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान सहित हिमाचल और उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी का अनुमान जताया गया है।। कई क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ ही उत्तर पश्चिमी हवा से मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं। हालाकि कई क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है।

मौसम प्रणाली

    दक्षिण प्रायद्वीप पर चलने वाली एक पूर्व-पश्चिम उन्मुख ट्रफ रेखा और एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण 16 अक्टूबर को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में, 13 और 16 अक्टूबर को तमिलनाडु और केरल में गरज और बिजली के साथ अलग-अलग भारी वर्षा के साथ मध्यम बारिश हो सकती है। .

    पूर्वोत्तर भारत पर एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले पांच दिनों तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

    अगले 2 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों और तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

भारी बारिश की चेतावनी जारी

असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई हैथमने इन क्षेत्रों में भूस्खलन से सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं जबकि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, उड़ीसा के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश की गतिविधि जारी रहेगीथमने आसमान में बादल छाए रहेंगे तापमान में 2 से 3% की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी।

कुछ क्षेत्र में तापमान में इजाफा

फिलहाल विदर्भ ,महाराष्ट्र समेत बिहार,,थमने झारखंड पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्र में तापमान में इजाफा देखा जा रहा है हालांकि न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है थमने उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान घटकर 22 डिग्री सेल्सियस पहुंच गएथमने वहीं राजधानी में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया जा रहा है।

इन क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी

जिन क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई, उसमें तमिलनाडु, पुडुचेरी के अलावा कराईकाल और केरल माहे शामिल है।

इन क्षेत्रों में मध्यम बारिश के साथ गरज चमक की चेतावनी

जिन क्षेत्रों में मध्यम बारिश के साथ गलत चमक की चेतावनी जारी की गई है, उसमें नागालैंड, ,मणिपुर मिजोरम, त्रिपुरा, आंतरिक कर्नाटक के अलावा अंडमान निकोबार द्वीप समूह और कोस्टल कर्नाटक का क्षेत्र शामिल है।

इन क्षेत्रों में बर्फबारी की चेतावनी

जिन क्षेत्रों में बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है, उनमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित, बालिस्तान को भी शामिल किया गया है। हिमाचल, उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में भी बर्फबारी देखी जा सकती है।
इन क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोकण, गोवा, कोस्टल आंध्र प्रदेश, रॉयल सीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंतरिक कर्नाटक में बिजली गिरने के साथ ही हल्की बारिश देखी जा सकती है।