Home खेल PAK से महासंग्राम से पहले फंसा पेच, ईशान या श्रेयस, कौन देगा...

PAK से महासंग्राम से पहले फंसा पेच, ईशान या श्रेयस, कौन देगा गिल के लिए ‘कुर्बानी’?

21

अहमदाबाद

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2023 का महासंग्राम आज (14 अक्टूबर) अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में है. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ पहले मैच में जीत दर्ज थी. वहीं अफगान‍िस्तान को तो बेहद धाकड़ स्टाइल में मसलकर रख दिया था.

जब पाकिस्तान के ख‍िलाफ टीम इंड‍िया खेलने उतरेगी तो प्लेइंग इलेवन को लेकर एक बार फिर सस्पेंस रहेगा. अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ भारत के प्रदर्शन के बाद न‍िश्च‍ित तौर पर रोहित शर्मा एक बार फ‍िर से प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं. 

दरअसल, अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ रोहित एंड कंपनी के कुछ ख‍िलाड़‍ियों का प्रदर्शन वैसा नहीं था, जिसकी उम्मीद उनसे की जा रही थी. गेंदबाजी में मोहम्मद स‍िराज और शार्दुल ठाकुर एकदम फुस्स रहे. वहीं ईशान किशन ने 47 रन जरूर बनाए पर उनकी पारी में कहीं से भी कॉन्फ‍िडेंस नहीं था.

ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ पहले मैच में किशन तो बहुत ही गैर जिम्मेदाराना तरीके से शॉट खेलते हुए स्ल‍िप पर जीरो पर आउट हो गए थे. पहले ही मैच में ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ श्रेयस अय्यर (0) पर आउट हो गए थे. हालांकि, अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ वो रंग में दिखे और 25 रन की पारी खेली थी. 

ऐसे में एक बड़ा सवाल फिलहाल शुभमन गिल की वापसी को लेकर फंस रहा है. क्योंकि गिल अगर फ‍िट होने पर मैच खेलते हैं तो वो किसकी जगह आएंगे? शुभमन गिल को लेकर कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा अपडेट दिया था. रोहित ने कहा था कि गिल 99 प्रतिशत फिट हैं और उनकी उपलब्धता पर मैच के दिन फैसला किया जाएगा.

रोहित शर्मा (0, 131), विराट कोहली (85, 55 नॉट आउट), केएल राहुल (97 नॉट आउट, दूसरे मैच में बल्लेबाजी नहीं ) का पाकिस्तान के ख‍िलाफ खेलना 100% तय है. वहीं ऑलराउंडर के स्पॉट पर हार्द‍िक पंड्या और रवींद्र जडेजा हैं. पंड्या ने ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ पहले मैच में 1 विकेट लिया और 11 नॉट आउट रन बनाए.

वहीं जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में 3/28 का खतरनाक स्पेल किया. हालांकि अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ उन्होंने 8 ओवर में 38 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. इन दोनों का ही खेलना न‍िश्च‍ित है. ऐसे में बल्लेबाजी ऑर्डर में अगर शुभमन गिल की वापसी होती है तो या तो श्रेयस का टिकट कटेगा, अन्यथा ईशान किशन को अपने खास दोस्त शुभमन गिल के लिए कुर्बानी देनी होगी. ऐसे में केएल राहुल विकेट के पीछे ही कीपिंग करते हुए नजर आएंगे. 

वहीं शुभमन गिल आईपीएल में गुजरात जायंट्स की ओर खेलते हैं, इस ग्राउंड पर उन्होंने जमकर रन बरसाए हैं. हालांकि डेंगू होने के बाद अब अहमदाबाद में हैं. वहीं उन्होंने प्रैक्ट‍िस भी की है. ऐसे में उनके खेलने की संभावना बन सकती है. ऐसे में रोह‍ित किसे बाहर बैठाएंगे यह देखना रोचक रहेगा. 

 

क्या बॉलिंग अटैक में होगा बदलाव? 

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मैच में अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ जसप्रीत बुमराह ने 39 रन देकर चार विकेट झटके लिए थे, लेकिन गेंदबाजी पर दूसरे छोर पर उनके पार्टनर मोहम्मद सिराज की जमकर पिटाई हुई. वह अपने 9 ओवर्स में 76 रन लुटा बैठे थे. ऐसे में अब एक संभावना यह भी जताई जा रही है कि शमी को मोहम्मद सिराज की जगह मौका दिया जा सकता है, पर एश‍िया कप के फाइनल में ज‍िस तरह का प्रदर्शन स‍िराज ने किया था, ऐसे में उनका बाहर बैठना मुश्क‍िल है.

वहीं, शार्दुल ठाकुर को भी बाहर बैठाया जा सकता है.  क्योंकि शार्दुल ने पिछले मैच में बॉलिंग फिगर 6-0-31-1 रहा. शार्दुल को रव‍िचंद्रन अश्व‍िन की जगह मौका मिला था. वहीं अश्व‍िन ने ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ शुरुआती मैच में 10 ओवरों में 34 रन देकर एक विकेट झटका था. 

वहीं रोहित शर्मा ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा अहमदाबाद की बड़ी बाउंड्री को देखते हुए तीन स्पिनरों के साथ खेलने उतर सकते हैं. लेकिन इस महामुकाबले की पूर्व संध्या पर भारतीय कप्तान इस बात को लेकर सुनिश्चित नहीं थे कि शार्दुल ठाकुर को टीम में बनाए रखा जाए या उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन को लिया जाए. ऐसे में यह भी देखना द‍िलचस्प होगा.  

वहीं एक संभावना मोहम्मद शमी को लेकर भी बन रही है. दरअसल, शमी के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम एक तरह से होमग्राउंड हैं. क्योंकि आईपीएल में गुजरात जायंट्स की ओर से मोहम्मद शमी ने इस मैदान में गजब का प्रदर्शन कर चुके हैं. शमी ने आईपीएल 2023 के कुल 17 मैचों में 28 विकेट झटके थे. यहां यह बात गौर करने वाली कि आईपीएल  में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 9 मैचों में उन्होंने 17 विकेट निकाले थे. 

पाकिस्तान की प्लेइंग 11 कैसी रहेगी

भारत की तरह पाकिस्तानी टीम भी श्रीलंका को हराकर अहमदाबाद पहुंचा है. उसने अपने ओपन‍िंग मैच में नीदरलैंड्स को हराया था; पाकिस्तान ने 10 अक्टूबर को श्रीलंका के ख‍िलाफ वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा टारगेट चेज किया. मैच में श्रीलंका ने 345 रनों का टारगेट दिया था.

इसके जवाब में पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान (131) और अब्दुल्ला शफीक (113) के शतकों की बदौलत 48.1 ओवरों में ही मुकाबला जीत लिया. पाकिस्तान ने ज‍िस तरह का प्रदर्शन पिछले मैच में किया है, उससे ऐत‍िहास‍िक प्रदर्शन किया, उसके बाद बाबर एंड कंपनी विन‍िंग टीम कॉम्ब‍िनेशन के साथ ही स्टेडियम में उतरेगी. 

पाकिस्तान के ख‍िलाफ भारत की संभाव‍ित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी/ रव‍िचंद्रन अश्व‍िन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, (शुभमन गिल: अगर फिट हुए तो)

भारत के ख‍िलाफ पाकिस्तान की संभाव‍ित प्लेइंग इलेवन: अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रऊफ.

भारत-पाकिस्तान के बीच हेड टू हेड 

वनडे इंटरनेशनल: 134, पाकिस्तान जीता- 73, भारत जीता- 56, बेनतीजा- 5
टी20 इंटरनेशनल: 12, भारत जीता- 9, पाकिस्तान जीता- 3
टेस्ट मैच: 59, पाकिस्तान जीता-12, भारत जीता-9, ड्रॉ- 38

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का रिकॉर्ड 
भारत का नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रिकॉर्ड: टीम इंडिया ने 18 में से 10 मैच जीते हैं 
पाकिस्तान का भारत में वनडे रिकॉर्ड: 30 मैच खेले  हैं, जहां 11 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं, 19 में हार मिली. 

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई (भारतीय टीम 6 विकेट से जीती)
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली (भारतीय टीम 8 विकेट से जीती)
14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs श्रीलंका, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
12 नवंबर vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु