Home राज्यों से आचार संहिता के उल्लंघन की करें शिकायत

आचार संहिता के उल्लंघन की करें शिकायत

2

अजमेर.

अजमेर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित ने दावा किया कि विधानसभा चुनाव निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में करवाएंगे। आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना होगी। आमजन सी-विजिल एप के माध्यम से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। इस शिकायत पर मात्र 100 मिनट में कार्यवाही होगी। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को मीडिया में दिए जाने वाले विज्ञापन जिला स्तरीय कमेटी से अधिप्रमाणित करवाने होंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आठों विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव में आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना होगी। चुनाव पूरी तरह निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में कराए जाएंगे। जिला पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट ने पुलिस इंतजामों की जानकारी दी।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित ने कहा कि कहीं चुनाव में शराब या धन बंटते दिखती है, वोटर्स को ले जाने के लिए वाहन लगे हों या कोई फेक या पेड न्यूज दिखाई दी है तो सी-विजिल एप पर शिकायत की जा सकती है। जिला निर्वाचन कार्यालय महज 100 मिनट में कार्यवाही करेगा। आमजन को सिर्फ एक फोटो या विडियो बनाकर चुनाव आयोग के सी-विजिल एप पर डालना है। निर्वाचन विभाग तुरंत हरकत में आएगा। कार्यवाही शुरू हो जाएगी।

दीक्षित ने कहा कि सी-विजिल एप पर आम नागरिक पेड न्यूज, हथियारों का प्रदर्शन, मतदाताओं को प्रलोभन के लिए निःशुल्क उपहारों का वितरण, मतदाताओं को परिवहन साधनों से वोट डालने ले जाना, फेक न्यूज, डराना-धमकाना, सार्वजनिक प्रॉपर्टी पर विज्ञापन, धन वितरण, हेट स्पीच, सांप्रदायिक भाषण एवं शराब व नशीले पदार्थ का वितरण सम्बन्धित शिकायत कर सकते है। शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा। एप पर फोटो या वीडियो अपलोड करना होगा। शिकायतकर्ता को यह भी लिखने की जरूरत नहीं होगी कि वह कहां है। एप के जरिए मतदाता भी चुनाव पर निगरानी रख सकते हैं। 

ऐसे काम करता है यह ऐप
जागरूक नागरिकों के लिए सिटीजन विजिल एप है। यह एप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इंस्टॉल करने पर कैमरा, लोकेशन, ऑडियो और फाइल्स एक्सेस की अनुमति देनी होगी। भाषा चुनने का विकल्प मिलेगा। एप में झूठी शिकायत रोकने के लिए लाइव फोटो, वीडियो एवं ऑडियो भेजने की सुविधा दी गई है। निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए यह एप प्रभावी भूमिका निभाएगा।

स्वीप गतिविधियों से बढ़ी जागरूकता :
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा लगातार स्वीप गतिविधियोें के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। अजमेर जिले के नवाचार वोट वृक्ष को निर्वाचन आयोग द्वारा भी सराहा गया है। इसी तरह सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्वीप गतिविधियों हो रही हैं। नए मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए वोटिंग बैंड बांधें जाएंगे। इसी तरह 80 वर्ष से अधिक उम्र व 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग मतदाता अगर चाहें तो होम वोटिंग की सुविधा भी रहेगी।

संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर रहेगी नजर :
उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर भी पूरी नजर रखी जा रही है। जिला पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट ने बताया कि पूरे जिले में सैकड़ों लोगों को पाबंद किया गया है। जिले में प्रवेश के सभी रास्तों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। अवैध शराब व मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए कार्यवाही की जा रही है। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र सिंह, मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी भानु प्रताप सिंह गुर्जर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।