Home राज्यों से अपराधी और उनके आका-पनाहगार जल्द नपेंगे

अपराधी और उनके आका-पनाहगार जल्द नपेंगे

3

रांची/जमशेदपुर.

पूर्वी सिंहभूम जिला पुलिस 248 बदमाशों के खिलाफ सीसीए के तहत कार्रवाई करने जा रही है। इसका एक प्रस्ताव जिला पुलिस मुख्यालय से तैयार करने के बाद उसे जिला दंडाधिकारी के पास भेजा गया है। इसके बाद जिला प्रशासन की तरफ से सभी को नोटिस भेजा जाएगा, जिसमें उन्हें अपना पक्ष रखना होगा। उसके बाद सीसीए को प्रभावी कर दिया जाएगा। इसके लिए जिले के हर थाने में लगभग 400 बदमाशों की पुलिस ने प्रोफाइल तैयार की है। प्रोफाइल में उनकी वर्तमान आपराधिक गतिविधियों का विवरण है। उसी के आधार पर किनपर सीसीए के तहत कार्रवाई की जानी है, उसका प्रस्ताव तैयार किया गया है।

फरार के लिए टीम बनी
फरार अपराधियों के लिए एक टीम बनी है। उस टीम को सिर्फ वैसे अपराधी, जो लम्बे समय से जमशेदपुर पुलिस के लिए चुनौती बने हैं, उनका पता लगाते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी है। उन्हें पकड़ने के लिए उनके आपराधिक गठजोड़, जिसमें स्थानीय लोग शामिल हैं उनपर कार्रवाई होगी और साथ ही कोर्ट में उनके जो जमानतदार हैं उनकी भी सूची बनाने का आदेश जारी किया गया है।

तीन तरह की कार्रवाई
सीसीए के तहत तीन तरह की कार्रवाई इन 248 बदमाशों के खिलाफ की जा रही है। पहले जो बदमाश जेल में बंद हैं, लेकिन उनकी आपराधिक गतिविधियां सक्रिय हैं, उनके सीसीए का प्रस्ताव जेल में भेजा जाएगा और उन्हें जेल में ही निर्धारित समय के लिए कैद कर लिया जाएगा। वे जमानत मिलने के बावजूद जेल से बाहर नहीं निकल पाएंगे। उसके बाद जिला बदर और फिर थाना हाजिरी की प्रक्रिया सीसीए के तहत की जा रही है।

सभी बदमाशों पर हो रही है कार्रवाई: एसएसपी
इस कार्रवाई के संबंध में एसएसपी किशोर कौशल ने कहा कि जो भी सक्रिय बदमाश हैं, उनका पूरा ब्योरा तैयार किया गया है। हर थाने के पास इनकी अपनी फाइल बनी है। सभी पर कार्रवाई की जा रही है। इसमें जेल में बंद अपराधी और साथ ही जेल के बाहर सक्रिय अपराधी शामिल हैं। सभी पर कार्रवाई की जाएगी। अपराधियों की सक्रियता को खत्म करना उद्देश्य है और यह जारी रहेगा।

एक्टिव क्रिमिनल फाइल बनी
एसएसपी किशोर कौशल के निर्देश पर हर थाने में एक विशेष एक्टिव क्रिमिनल फाइल बनाकर उसमें सभी अपराधियों का विवरण दिया गया है। उसी फाइल के आधार पर ही कार्रवाई की जा रही है।