Home देश जंजीबार में आईआईटी-मद्रास कैम्पस का नवंबर की शुरुआत में होगा उद्घाटन :...

जंजीबार में आईआईटी-मद्रास कैम्पस का नवंबर की शुरुआत में होगा उद्घाटन : धर्मेंद्र प्रधान

2

नई दिल्ली
 केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने  कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-मद्रास के तंजानिया के जंजीबार कैम्पस का नवंबर की शुरुआत में उद्घाटन किया जाएगा।

उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन को मानद उपाधि दिए जाने के एक कार्यक्रम में यह घोषणा की। राष्ट्रपति हसन भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आयी हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ''मैं खुश हूं कि किसी भी आईआईटी का देश से बाहर पहला कैम्पस जंजीबार में बनाया जा रहा है। मुझे बताया गया कि आईआईटी-मद्रास के जंजीबार कैम्पस का अगले महीने की शुरुआत में उद्घाटन किया जाना है।''

प्रधान ने कहा, ''यह संस्थान तंजानिया और अन्य अफ्रीकी देशों को विश्व स्तरीय इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी शिक्षा उपलब्ध कराकर दो देशों तथा महाद्वीपों के बीच शैक्षणिक सहयोग में मील का पत्थर साबित होगा, जिससे राष्ट्र निर्माण और और अफ्रीका में आर्थिक वृद्धि, प्रौद्योगिकी, विकास तथा अनुसंधान और नवोन्मेष में मदद मिलेगी।''

भारत और तंजानिया ने जुलाई में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे जो इस कैम्पस की स्थापना के मार्ग में अंतिम प्रक्रियागत कदम था।

संस्थान में दो पूर्णकालिक अकादमिक पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे जिसमें डेटा विज्ञान और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में चार वर्षीय स्नातक और दो वर्षीय परास्नातक पाठ्यक्रम शामिल हैं।