Home विदेश हमास के खिलाफ जंग में दुनिया के 5 बड़े देश इजरायल के...

हमास के खिलाफ जंग में दुनिया के 5 बड़े देश इजरायल के साथ, खुलकर आए सामने

3

तेल अवीव
अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और इटली हमास के हमले के बाद इजरायल के साथ आ गए हैं। इन देशों की तरफ से एक साझा बयान जारी कर हमास की निंदा की गई है और कहा गया है कि इजरायल को अपनी रक्षा का पूरा अधिकार है। इन देशों ने कहा है कि हमास की तरफ से इजरायल पर जो अचानक हमला हुआ है उसके बाद रक्षा के प्रयासों में उनकी तरफ से इजरायल को पूरा समर्थन है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने भी अपने संबोधन में दुनियाभर के उन देशों को थैंक्‍यू कहा है जो इजरायल के साथ खड़े हैं।

'हमास बस खूनखराबा करता'
शनिवार को हमास की तरफ से इजरायल पर जो आतंकी हमला किया गया, उसमें इजरायल की तरफ 700 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और इटली की तरफ से जो बयान जारी किया गया है, उसे काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें कहा गया है कि ये देश फिलिस्तीनियों की वैध आकांक्षाओं को पहचानते हैं लेकिन हमास, उनके लिए खूनखराबे और आतंक के अलावा कुछ भी नहीं प्रदान करता है। सोमवार को ही इजरायली पीएम नेतन्‍याहू ने देश की जनता को संबोधित किया। इसमें उन्‍होंने दुनियाभर के नेताओं को उन्‍हें मिलने वाले समर्थन के लिए धन्‍यवाद कहा।

नेतन्‍याहू ने कहा थैंक्‍स
नेतन्‍याहू ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति
जो बाइडन का शुक्रिया अदा किया है। नेतन्‍याहू ने कहा, 'मैं दुनिया भर के उन नेताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं जो आज इजरायल के साथ खड़े हैं। मैं अमेरिका के लोगों और कांग्रेस को धन्यवाद देना चाहता हूं। इजरायल न सिर्फ अपने लोगों के लिए लड़ रहा है बल्कि यह हर उस देश के लिए लड़ रहा है जो बर्बरता के खिलाफ खड़ा है।' इस युद्ध में इजरायल जीतेगा और जब इजरायल जीतेगा तो यह पूरी सभ्य दुनिया की जीत होगी।' नेतन्‍याहू ने कहा कि दुश्‍मन युद्ध चाहता है तो फिर उसे युद्ध ही मिलेगा।

भारतीय अमेरिकी नेताओं का समर्थन
रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल निक्की हेली और विवेक रामास्वामी समेत अन्य प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी नेताओं ने हमास के अप्रत्याशित हमलों में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद इजरायल का समर्थन किया है। हेली ने रविवार को 'एनबीसी न्यूज' से कहा, 'हमास और उसका समर्थन कर रही ईरान सरकार ‘इजराइल का खात्मा, अमेरिका का खात्मा’ के नारों को बढ़ावा दे रही थी। हमें इसे याद रखना होगा। हम इजरायल के साथ हैं क्योंकि हमास, हिजबुल्ला, हूती और ईरान समर्थक हमसे नफरत करते हैं।'