Home राज्यों से उत्तर प्रदेश ट्रस्ट ने किया खुलासा: राम मंदिर में अब तक खर्च हुए 900...

ट्रस्ट ने किया खुलासा: राम मंदिर में अब तक खर्च हुए 900 करोड़ रुपये, अभी भी खाते में बचे 3000 करोड़ रुपये

3

अयोध्या
 उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर का निर्माण जल्द पूरा हो जाएगा। राम भक्त इसके लिए बेसबरी से इंतजार कर रहे है। हर दिन राम मंदिर की एक नई तस्वीर सामने आती है। जिसके जरिए पता चलता है कि मंदिर निर्माण का काम कहा तक पहुंचा और प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां कैसे चल रही है। इसी बीच अब राम मंदिर पर अब तक खर्च हुए पैसों की जानकारी मिली है। मंदिर के निर्माण में अब तक 900 करोड रुपये खर्च हो चुके हैं।
 
मिली जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर के निर्माण में अब तक 900 करोड रुपये खर्च हुए हैं, जबकि 3000 करोड़ रुपये अभी भी राम मंदिर ट्रस्ट के बैंक खाते में सुरक्षित हैं। वहीं, राम मंदिर के गर्भगृह में अगले साल 22 जनवरी को भगवान राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। राम मंदिर का निर्माण 2025 तक पूर्ण होगा। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही है। इसकी पूरी व्यवस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और विश्व हिंदू परिषद (VHP) के हाथों में होगी। लेकिन, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले उनके सामने अक्षत चावल का पूजन होगा और उस पूजित अक्षत को भारत के 5 लाख गांव तक भेजा जाएगा।
 
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की मूर्ति की फोटो प्रसाद के साथ राम भक्तों को वितरित की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा के समय रामलला का श्रृंगार वस्त्र, पूजा पद्धति और मंत्रोच्चार को लेकर बनाई गई धार्मिक कमेटी ही निर्णय लेगी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने का फैसला किया है। ट्रस्ट ने चल रहे पितृ पक्ष में अयोध्या में सरयू नदी के तट पर 11 दिवसीय अनुष्ठान की योजना बनाई है। इसके तहत उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी।