Home मध्यप्रदेश 11 को स्क्रीनिंग कमेटी भी तय करेगी बाकी के सीटों पर सिंगल...

11 को स्क्रीनिंग कमेटी भी तय करेगी बाकी के सीटों पर सिंगल नाम

2

भोपाल

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक आज शाम को दिल्ली में होने जा रही है। सीईसी की इस बैठक में मध्य प्रदेश की लगभग 150 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है। इसके बाद 11 अक्टूबर को स्क्रीनिंग कमेटी की भी बैठक होने वाली, जिसमें बची हुई सीटों पर सिंगल नाम तय किए जाएंगे।

इस बैठक से पहले उन सीटों का फीडबैक भी सामने आ जाएगा, जहां से भाजपा या अन्य दल से आए नेता कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। इस बैठक में समिति के सदस्य ओमकार सिंह मरकाम के अलावा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ और नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह शामिल रहेंगे। सूत्रों की मानी जाए तो जिन स्क्रीनिंग कमेटी से भेजे गए 150 के लगभग सिंगल नामों पर विचार कर इनमें से अधिकांश उम्मीदवारों को फाइनल कर दिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि आज होने वाली सीईसी की बैठक में करीब सवा सौ प्रत्याशियों का चयन कर लिया जाएगा। यानी आधी के लगभग उम्मीदवार पार्टी तय कर लेगी। जिसमें से करीब 70 विधायकों को फिर से चुनाव लड़ने के लिए हरी झंडी मिल जाएगी, वहीं हारी हुई सीटों में लगभग 50 पर प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लग सकती है।

कमेटी चेयरमैन भंवर जितेंद्र सिंह लेंगे फीडबैक
इस बैठक के बाद 11 अक्टूबर को स्क्रीनिंग कमेटी एक बार फिर से दिल्ली में बैठेगी। इस कमेटी के चेयरमैन भंवर जितेंद्र सिंह ने पिछली बैठक में उन सीटों पर संगठन के लोगों से फीडबैक लेने का कहा था, जिन सीटों पर भाजपा या अन्य दल से आए नेता कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। इन सीटों का फीडबैक सर्वे करने वाली एजेंसियों को सौंपा गया था। बैठक से पहले यह फीडबैक कमलनाथ और भंवर जितेंद्र सिंह के पास पहुंच जाएग। इसके आधार पर दूसरे दलों से आए नेताओं को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी फैसला लेगी। ऐसे नेताओं को टिकट दिए जाने से स्थानीय संगठन को आपत्ति नहीं हुई तो उनके नाम सिंगल तय कर प्रस्ताव केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा। स्कीनिंग कमेटी में अभी बाकी लगभग 50 सीटों पर चर्चा होकर सिंगल नाम तय किए जाना हैं।