Home खेल Asian Games: एशियाई खेल में महिला कबड्डी टीम ने जीता गोल्ड

Asian Games: एशियाई खेल में महिला कबड्डी टीम ने जीता गोल्ड

3
  •     कबड्डी: भारतीय महिला टीम ने चीनी ताइपे को हराकर जीता गोल्ड मेडल
  •     तीरंदाजी: अभिषेक वर्मा ने व्यक्तिगत कंपाउंड में जीता सिल्वर मेडल
  •     तीरंदाजी: ओजस प्रवीण देवताले ने व्यक्तिगत कंपाउंड में जीता गोल्ड मेडल
  •     तीरंदाजी: ज्योति सुरेखा वेन्नम ने व्यक्तिगत कंपाउंड में जीता गोल्ड मेडल
  •     तीरंदाजी: अदिति स्वामी ने व्यक्तिगत कंपाउंड में जीता ब्रॉन्ज मेडल
  •     एशियन गेम्स 2023 मेडल टैली: भारत के पदकों की संख्या हुई 100

हांगझोउ

भारत ने एशियन गेम्स में पहली बार 100 मेडल का आंकड़ा छू लिया है. भारतीय महिला कबड्डी टीम ने ताइवान को हराकर भारत को 100वां मेडल दिया. इसमें 25 गोल्ड भी शामिल है. इसके अलावा भारत ने अब तक 35 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं. महिला टीम ने रोमांचक फाइनल में ताइवान को 26-25 से हराया. आज पुरुष कबड्डी टीम भी गोल्ड मेडल के मुकाबले में उतरेगी. इसके अलावा पुरुष क्रिकेट भी गोल्ड के मुकाबले में अफगानिस्तान से भिड़ेगी. इससे पहले महिला क्रिकेट टीम गोल्ड पर कब्जा कर चुकी है.

भारतीय महिला कबड्डी टीम ने फाइनल में ताइवान के खिलाफ बेहतरीन शुरुआत की. हाफ टाइम तक भारतीय टीम 14-9 से आगे थी. दूसरे हाफ में भी उसने बेहतरीन प्रदर्शन किया और 26-25 से मुकाबला जीतकर गोल्ड अपने नाम किया. अंतिम समय तक दोनों ही टीमों के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिला. भारत अब तक 9 खेलों में कम से कम एक-एक गोल्ड मेडल जीत चुका है.सबसे अधिक 7 गोल्ड शूटिंग में मिले हैं. इसके अलावा 6 गोल्ड एथलेटिक्स में तो 5 गोल्ड आर्चरी में आए हैं. स्क्वाश में 2 गोल्ड आए. इसके अलावा टेनिस, घुड़सवारी, क्रिकेट, कबड्डी और हॉकी में भी एक-एक गोल्ड मिला है.

कुश्ती – दीपक पूनिया फाइनल में पहुंचे

दीपक पूनिया ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 86 किग्रा सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के जवराइल शापिएव के खिलाफ 4-3 से जीत दर्ज की एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में जगह बना ली। इसके साथ ही एशियन गेम्स मेडल टैली में भारत का एक और पदक पक्का हो गया है।
रोलर स्केटिंग: महिलाओं के आर्टिस्टिक फाइनल में भारत पांचवें और छठे स्थान पर रहा

एशियन गेम्स 2023 में महिला आर्टिस्टिक एकल फ्री स्केटिंग फाइनल में साई संहिता अकुला और ग्रीष्मा डोनतारा क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर रहीं।

साई संहिता ने 49.64 अंक हासिल किए, जिसमें शॉर्ट प्रोग्राम में 16.95 और लॉन्ग प्रोग्राम में 32.69 प्वाइंट आए। इसके साथ ही 19वें एशियाई खेलों में रोलर स्केटिंग अभियान का समापन हो गया। जहां भारत ने दो कांस्य पदक जीते, जो पुरुष और महिला स्पीड स्केटिंग 3000 मीटर रिले में आए थे।
वॉलीबॉल: भारत ने हांगकांग, चीन को पछाड़कर नौवां स्थान हासिल किया

भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम ने एशियन गेम्स 2023 में 9वें-10वें स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में हांगकांग चीन के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल की। ​​भारत ने पहला, चौथा और पांचवां सेट जीता और कुल 103-96 अंकों के साथ नौवां स्थान हासिल किया।

जकार्ता में 2018 एशियन गेम्स में महिला वॉलीबॉल में भारत 10वें स्थान पर रहा था। 1982 के एशियाई खेलों में छठा स्थान हासिल करना उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस बीच, भारतीय टीम ने तीन दक्षिण एशियाई खेलों की महिला वॉलीबॉल खिताब जीते हैं।
क्रिकेट: गोल्ड मेडल हासिल करने पर होगी भारतीय टीम का लक्ष्य

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल में नेपाल और बांग्लादेश को हराकर स्वर्ण पदक मैच में जगह बनाई है। यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और आर साई किशोर ने टीम इंडिया के लिए अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है।

पुरुष क्रिकेट फाइनल में आज सुबह 11:30 बजे (IST) भारत का सामना अफगानिस्तान से होगा, जिसने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराया था। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इससे पहले स्वर्ण पदक जीता था। वहीं रुतुराज गायकवाड़ एंड कंपनी का लक्ष्य गोल्ड मेडल हासिल करने पर होगी।