Home देश दुनिया इस समय बहुत गर्म, वैश्विक तापमान के पीछे 6 कारण, इस...

दुनिया इस समय बहुत गर्म, वैश्विक तापमान के पीछे 6 कारण, इस समय क्यों बढ़ रहा है तापमान?

2

मेलबर्न
दुनिया इस समय बहुत गर्म है। हम न केवल रिकॉर्ड तापमान देख रहे हैं, बल्कि रिकॉर्ड बड़े अंतर से टूट रहे हैं। उदाहरण के लिए, प्रारंभिक सितंबर की वैश्विक-औसत तापमान विसंगति को पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.7 डिग्री सेल्सियस ऊपर लें। यह पिछले रिकॉर्ड से अविश्वसनीय रूप से 0.5° सेल्सियस अधिक है। तो इस समय दुनिया इतनी अविश्वसनीय रूप से गर्म क्यों है? और हमारे पेरिस समझौते के लक्ष्यों को बनाए रखने के लिए इसका क्या मतलब है? यहां छह योगदान कारक हैं – जलवायु परिवर्तन के साथ तापमान इतना अधिक होने का मुख्य कारण है।

1. अल नीनो

असाधारण गर्मी का एक कारण यह है कि हम एक महत्वपूर्ण अल नीनो में हैं जो अभी भी मजबूत हो रहा है। अल नीनो के दौरान हम उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर के अधिकांश भाग में सतही महासागर के गर्म होने को देखते हैं। इस गर्मी और दुनिया के अन्य हिस्सों में अल नीनो के प्रभाव से वैश्विक औसत तापमान लगभग 0.1 से 0.2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि हम अभी ट्रिपल ला नीना से बाहर आए हैं, जो वैश्विक औसत तापमान को थोड़ा कम करता है, और यह तथ्य कि यह आठ वर्षों में पहला प्रमुख अल नीनो है, यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है कि हम इस समय असामान्य रूप से उच्च तापमान देख रहे हैं। फिर भी, दुनिया में जिस अत्यधिक तापमान का अनुभव हो रहा है, उसे समझाने के लिए केवल अल नीनो ही पर्याप्त नहीं है।

2. गिरता प्रदूषण

मानवीय गतिविधियों से होने वाला वायु प्रदूषण ग्रह को ठंडा करता है और मानवता के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के कारण होने वाली गर्मी की कुछ भरपाई करता है। इस प्रदूषण को कम करने के प्रयास किए गए हैं – 2020 से वैश्विक शिपिंग उद्योग से सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय समझौता हुआ है। यह अनुमान लगाया गया है कि इस स्वच्छ हवा ने हाल की गर्मी में योगदान दिया है, विशेष रूप से उच्च शिपिंग यातायात वाले रिकॉर्ड-गर्म उत्तरी अटलांटिक और प्रशांत क्षेत्रों में। संभावना है कि यह अत्यधिक उच्च वैश्विक तापमान में योगदान दे रहा है – लेकिन केवल डिग्री के सौवें हिस्से के स्तर पर। हालिया विश्लेषण से पता चलता है कि 2020 शिपिंग समझौते का प्रभाव 2050 तक 0.05 डिग्री सेल्सियस अतिरिक्त तापमान वृद्धि से जुड़ा है।

3. सौर गतिविधि में वृद्धि

जबकि प्रदूषण के स्तर में गिरावट का मतलब है कि सूर्य की अधिक ऊर्जा पृथ्वी की सतह तक पहुँचती है, सूर्य द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा की मात्रा स्वयं परिवर्तनशील है। अलग-अलग सौर चक्र हैं, लेकिन 11 साल का चक्र आज की जलवायु के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक है। 2019 के अंत में न्यूनतम से सूर्य अधिक सक्रिय हो रहा है। यह वैश्विक तापमान में वृद्धि में थोड़ी मात्रा में योगदान दे रहा है। कुल मिलाकर, बढ़ती सौर गतिविधि हालिया वैश्विक गर्मी में अधिकतम डिग्री का केवल सौवां हिस्सा ही योगदान दे रही है।

4. हंगा टोंगा विस्फोट से जलवाष्प

15 जनवरी 2022 को दक्षिण प्रशांत महासागर में पानी के नीचे हंगा टोंगा-हंगा हा'आपाई ज्वालामुखी फट गया, जिससे बड़ी मात्रा में जल वाष्प ऊपरी वायुमंडल में पहुंच गया। जलवाष्प एक ग्रीनहाउस गैस है, इसलिए इस तरह से वायुमंडल में इसकी सांद्रता बढ़ने से ग्रीनहाउस प्रभाव तेज हो जाता है। भले ही विस्फोट लगभग दो साल पहले हुआ था, फिर भी इसका ग्रह पर थोड़ा सा गर्म प्रभाव पड़ रहा है। हालाँकि, कम प्रदूषण और बढ़ती सौर गतिविधि के साथ, हम डिग्री के सौवें हिस्से के बारे में बात कर रहे हैं।

5. दुर्भाग्य

अल नीनो या प्रदूषण में बड़े बदलाव जैसे कारकों के बिना भी हम वैश्विक तापमान में एक वर्ष से अगले वर्ष तक परिवर्तनशीलता देखते हैं। इस सितंबर के इतने चरम मौसम का एक कारण संभवतः मौसम प्रणाली का भूमि की सतह को गर्म करने के लिए सही जगह पर होना था। जब हमारे पास भूमि क्षेत्रों पर लगातार उच्च दबाव प्रणाली होती है, जैसा कि हाल ही में पश्चिमी यूरोप और ऑस्ट्रेलिया जैसे स्थानों पर देखा गया है, तो हम स्थानीय तापमान में वृद्धि और बेमौसम गर्मी की स्थिति देखते हैं। चूंकि पानी को गर्म करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और समुद्र चारों ओर घूमता है, इसलिए जब हमारे पास उच्च दबाव प्रणाली होती है तो हमें समुद्र के तापमान में उतनी त्वरित प्रतिक्रिया नहीं दिखाई देती है। लगातार समुद्री गर्मी के साथ-साथ कई भूमि क्षेत्रों को गर्म करने वाली मौसम प्रणालियों की स्थिति भी वैश्विक-औसत गर्मी में योगदान देती है।

6. जलवायु परिवर्तन

समग्र +1.7° सेल्सियस वैश्विक तापमान विसंगति में अब तक का सबसे बड़ा योगदानकर्ता मानव-जनित जलवायु परिवर्तन है। कुल मिलाकर, जलवायु पर मानवता का प्रभाव लगभग 1.2 डिग्री सेल्सियस की ग्लोबल वार्मिंग रहा है। ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की रिकॉर्ड-उच्च दर का मतलब है कि हमें ग्लोबल वार्मिंग में भी तेजी आने की उम्मीद करनी चाहिए। जबकि मानवता के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कई दशकों में सितंबर के ता