Home मध्यप्रदेश CM ने आज 53 हजार करोड़ की परियोजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण...

CM ने आज 53 हजार करोड़ की परियोजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण किया

2

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को  प्रदेशस्तरीय समारोह में प्रदेशभर में 53 हजार करोड़ की तेरह हजार से अधिक परियोजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गुफा मंदिर पर गुफा लोक का निर्माण कराया जाएगा। पुराने भोपाल के लिए शीश महल पर पार्किंग बनावाने की घोषणा भी उन्होंने की।

सीएम गुफा मंदिर परिसर में पैंतीस करोड़ की लागत से बनने जा रहे मानस भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा हिंदुत्व केवल अपना कल्याण नहीं विश्व का कल्याण करता है। संतो की सेवा करना सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि सनातन ही दुनिया को बचाने का काम करेगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने रविन्द्र भवन में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इन परियोजनाओं का चरणबद्ध लोकार्पण और भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले अठारह जिलों में 18 हजार 336 करोड़ 61 लाख रुपए की 33 सिचाई परियोजनाओं, 24 जिलों में 16 हजार 193 करोड़ 28 लाख रुपए की जलप्रदाय योजनाओं, 4657 करोड़ 3 लाख रुपए की लागत से पंद्रह जिलों की सड़क परियोजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण किया।  सभी मंत्री, जनप्रतिनिधि अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इस राज्य स्तरीय समारोह से जुड़े और उन्होंने वहां इन परियोजनाओं की शुरुआत की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर कहा कि प्रदेश के विकास में भाजपा सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने 2हजार 491 करोड़  37 लाख की लागत से  अमृत दो, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, स्चच्छ भारत मिशन शहरी, और स्मार्ट सिी मिशन की विभिन्न परियोजनाओं के लिए भूमिपूजन और लोकार्पण किया। 1674 करोड़ की लागत के अस्पताल, कॉलेज, सीएम राइज स्कूल, हाईस्कूल और हायरसेकेण्डरी स्कूलों, 1129 करोड़ 2 लाख की लागत से 90 विद्युत उपकेन्द्र, 8 हजार 523 करोड़ 48 लाख रुपए की लागत की अन्य विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और भूमिपूजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया।