Home देश मुंबई की एक आवासीय इमारत में आग लगने से सात लोगों की...

मुंबई की एक आवासीय इमारत में आग लगने से सात लोगों की मौत, 40 घायल

2

मुंबई
मुंबई के गोरेगांव इलाके में शुक्रवार तड़के एक आवासीय इमारत में आग लगने से दो बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक लोग घायल हो गए।कुछ घायलों की हालत गंभीर है। नगर निगम के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि सात मंजिला इमारत की छत और अन्य तलों से कम से कम 30 लोगों को बचाया गया और उन्हें सुरक्षित जगह पहुंचाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि आग गोरेगांव पश्चिम में स्थित जय संदेश भवन में तड़के तीन बजे लगी। शुरू में अधिकारियों ने आग से प्रभावित भवन का नाम जय भवानी बताया था। उन्होंने बताया कि आग लगने का कारण अभी ज्ञात नहीं है।

उन्होंने बताया कि आग से प्रभावित लोगों को जोगेश्वरी में एक ट्रॉमा सेंटर में और जुहू के कूपर अस्पताल ले जाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि उनमें से दो बच्चों और दो महिलाओं सहित छह लोगों को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। एक अन्य व्यक्ति की मौत उपचार के दौरान हो गई जिससे मृतक संख्या बढ़कर सात हो गई। कुछ घायलों की स्थिति गंभीर है।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने 'एक्स' पर लिखा, ''गोरेगांव, मुंबई में लोगों की मौत के बारे में सुनकर दुख हुआ। हम बीएमसी और मुंबई पुलिस अधिकारियों के संपर्क में हैं और उन्हें हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इस घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।''

दमकल अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल पर दमकल की गाड़ियों के पहुंचने से पहले आग इमारत के चारों ओर फैल चुकी थी। आग की चपेट में आने से दुकानें, कबाड़ और निचले तल पर मौजूद दो पहिया वाहन जलकर नष्ट हो गए थे।

दमकल अधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पाने में करीब तीन घंटे लगे। आग बुझाने के अभियान में दमकल की आठ गाड़ियों और अन्य साजो सामान का इस्तेमाल किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि जिस अस्पताल में घायलों को भर्ती कराया गया है, उनसे मुलाकात के लिए कुछ समय में नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल अस्पताल का दौरा करने वाले हैं।

शिंदे ने अग्निकांड में लोगों की मौत पर शोक जताया, परिजनों को पांच-पांच लाख रु की अनुग्रह राशि की घोषणा

मुंबई
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में एक आवासीय इमारत में आग लगने की घटना में लोगों के मारे जाने पर शुक्रवार को शोक जताया और मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निकांड में घायल हुए लोगों का सरकारी खर्चे पर इलाज किया जाएगा।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) से अधिकारियों ने कहा कि गोरेगांव पश्चिम में भूतल सहित सात मंजिला इमारत 'जय संदेश' भवन में भीषण आग लग गई जिसमें सात लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक घायल हो गए। दमकल अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने इमारत की छत और अन्य तलों से करीब 30 लोगों को बचाया और उन्हें सुरक्षित जगह पहुंचाया।

घटना पर शोक जताते हुए शिंदे ने 'एक्स' पर पोस्ट किया कि उन्होंने मुंबई के नगर संरक्षण मंत्री दीपक केसरकर और उपनगरीय जिला संरक्षण मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा को घटनास्थल का दौरा करने का निर्देश दिया है।

शिंदे ने कहा, ''घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और मैं मुंबई नगर आयुक्त के संपर्क में हूं।'' शिंदे इस समय दिल्ली में हैं।

उन्होंने कहा कि घटना में छोटे बच्चों की भी जान गई है। उन्होंने कहा, ''मैं घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।''

आग में झुलसे और घायल हुए लोगों को जोगेश्वरी में एक ट्रॉमा सेंटर में और जुहू के कूपर अस्पताल में भर्ती किया गया है।

 

प्रधानमंत्री ने गोरेगांव हादसे में हुई मौतों पर दुख जताया, मुआवजे की घोषणा की

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई के गोरेगांव स्थित एक इमारत में आग लगने से हुई मौतों पर शुक्रवार को शोक व्यक्त किया और मृतकों के परिजन के लिए मुआवजे की घोषणा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर जारी एक पोस्ट के मुताबिक, मोदी ने इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक को दो दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

पीएमओ के मुताबिक, हादसे में घायल प्रत्येक व्यक्ति को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

पोस्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि अधिकारी इस हादसे के प्रभावितों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।

मुंबई के गोरेगांव इलाके में शुक्रवार को तड़के एक आवासीय इमारत में आग लगने से दो बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक लोग घायल हो गए। कुछ घायलों की हालत गंभीर है।

अधिकारियों ने बताया कि आग गोरेगांव पश्चिम में स्थित जय संदेश भवन में तड़के तीन बजे लगी। आग लगने का कारण अभी ज्ञात नहीं है।